Petrol, Diesel, LPG Price Today: पेट्रोल ए​वं डीजल के साथ ही रसोई गैस के फिर बढ़े दाम, मध्‍यम वर्ग बेहाल

Petrol Diesel LPG Price पेट्रोल व डीजल के बाद रसोई गैस की कीमत भी लगातार बढ़ती जा रही है। गैस सिलेंडर पर 15 रुपये बढ़ने के बाद भुवनेश्‍वर में रसोई गैस की कीमत अब 926 रुपये तक पहुंच गई है। वहीं दिल्‍ली में 899 रुपया 50 पैसा है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 12:49 PM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 12:57 PM (IST)
Petrol, Diesel, LPG Price Today: पेट्रोल ए​वं डीजल के साथ ही रसोई गैस के फिर बढ़े दाम, मध्‍यम वर्ग बेहाल
रसोई गैस सिलेंडर 15 रुपये महंगा हो गया है।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। पेट्रोल एवं डीजल के बाद रसोई गैस (Petrol, Diesel, LPG Price) की कीमत में भी लगातार इजाफा जारी है। इसी क्रम में एक बार फिर रसोई गैस सिलेंडर 15 रुपये महंगा हो गया है। भुवनेश्वर में एक रसोई गैस सिलेंडर की कीमत अब 926 रुपये हो गई है। मिली जानकारी के मुताबिक। उसी तरह से 5 केजी सिलेंडर की कीमत अब 502 रुपये हो गई है।अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोत्तरी होने से फुटकर बाजार में पेट्रोलियम उत्पादन दर महंगी हो गई है।

दिल्‍ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में रसोई गैस के दाम  

दिल्ली में एक रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 899 रुपया 50 पैसा है। कोलकाता में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 911 रुपये से बढ़कर 926 रुपये पर पहुंच गयी है। इसी तरह मुंबई में रसोई गैस सिलेंडर के दाम 884.50 रुपये से बढ़कर 899.50 रुपये पर पहुंच गया है। वहीं चेन्नई में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर का दाम 900.50 रुपये से बढ़कर 915.50 रुपये हो गया है।

जुलाई से अब तक कितने बढ़े दाम

बीते कुछ समय से लगातार रसोई गैस की कीमत बढ़ रही है। जुलाई महीने में 25 रुपये 50 पैसा, अगस्त महीने में 25 रुपये एवं सितम्बर महीने में प्रति सिलेंडर 25 रुपये की वृद्धि हुई है। पेट्रोल एवं डीजल की कीमत भी लगातार बढ़ रही है। भुवनेश्वर में आज डीजल की कीमत में 31 पैसा एवं पेट्रोल कीमत में प्रति लीटर 39 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। भुवनेश्वर में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 103 रुपया 84 पैसा हो गई है जबकि डीजल की कीमत प्रति लीटर 99 रुपये 72 पैसा हो गई है।

मध्‍यम वर्ग पर पड़ रहा है असर

यहां उल्लेखनीय है कि लगातार पेट्रोलियम पदार्थ की कीमतों में हो रही बढ़ोत्तरी का सीधा असर मध्यम वर्गीय परिवार पड़ रहा है। इससे एक तरफ जहां किचन का बजट प्रभावित हुआ है तो वहीं दूसरी तरफ मासिक बजट भी लड़खड़ा गया है। बीजद अप्रवासी सामुख्य के संयोजक नंदलाल सिंह ने कहा है कि पेट्रोलियम पदार्थ की कीमतों में इजाफा के कारण रोजमर्रा के खाद्य सामग्री की दर में भी इजाफा साफ तौर पर देखा जा रहा है। कोरोना की महामारी के समय गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवार पर यह दोहरी मार है। केन्द्र सरकार को इस पर तुरन्त ध्यान देना चाहिए।

chat bot
आपका साथी