ओडिशा के इन 7 शहरों में बढ़ रहा है वायु प्रदूषण: पीएम 10 एवं पीएम 25 की मात्रा निर्धारित मानक से अधिक हुई

ओडिशा के भुवनेश्वर एवं कटक के साथ बालेश्वर अनुगुल तालचेर राउरकेला एवं कलिंगनगर में वायु प्रदूषण की मात्रा क्रमगत तौर पर लगातार बढ़ती ही जा रही है। इसे कम करने के लिए सरकार विभिन्न विभागों के साथ मिलकर काम कर रही है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 11:46 AM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 11:46 AM (IST)
ओडिशा के इन 7 शहरों में बढ़ रहा है वायु प्रदूषण:  पीएम 10 एवं पीएम 25 की मात्रा निर्धारित मानक से अधिक हुई
ओडिशा के 7 शहरों में लगातार प्रदूषण बढ़ रहा है

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा के 7 शहरों में लगातार प्रदूषण बढ़ रहा है। ट्वीन सिटी भुवनेश्वर एवं कटक के साथ बालेश्वर, अनुगुल, तालचेर, राउरकेला एवं कलिंगनगर में वायु प्रदूषण की मात्रा क्रमगत तौर पर बढ़ रही है। विधानसभा में इस संबन्ध में जंगल एवं पर्यावरण मंत्री विक्रम केशरी आरूख ने यह जानकारी दी है। 

सालेपुर विधायक प्रशांत बेहेरा के सवाल का जवाब देते हुए जंगल एवं पर्यावरण मंत्री विक्रम केशरी आरूख ने कहा है कि इन 7 शहरों में पीएम10 एवं पीएम 25 की मात्रा निर्धारित मानक से अधिक है। इन सभी शहरों में अधिक संख्या वाहनों का आवागमन होने के साथ ही विभिन्न कारणों से वायु प्रदूषण की मात्रा बढ़ रही है। इसे कम करने के लिए सरकार की तरफ से विभिन्न विभाग के साथ मिलकर काम कर रही है। 

इस संबन्ध में एक पर्यावरणविद जयकृष्ण पाणीग्राही ने कहा है कि धीरे-धीर उत्सुकता बढ़ने के कारण इसकी मात्रा भी बढ़ रही है। आगामी दिनों में निर्धारित समयसीमा के बीच इसका क्वालिटी स्तर बढ़ाना होगा। जो लोग प्रदूषण के लिए जिम्मेदार हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी होगी। 

गौरतलब है कोरोना संक्रमण के कारण पिछले दिनों किए गए शटडाउन एवं लॉकडाउन के कारण न सिर्फ ओडिशा ही नहीं बल्कि पूरे देश में प्रदूषण की मात्रा में काफी हद तक कमी आ गई थी। हालांकि अब जबकि सबकुछ खुल गया है, कल कारखाना से लेकर मोटर वाहन आवागमन तो फिर एक बार पर्यावरण प्रदूषण की मात्रा धीरे-धीरे ही सही बढ़ने लगी है। ऐसे में इसे रोकने के लिए सरकार को ठोस पहल एवं जरूरी कदम उठाने की आवश्यकता होने की बात विशेषज्ञों ने कही है। अन्यथा वह दिन दूर नहीं जब प्रदूषण के कारण इन शहरों में स्थिति बदतर बन जाएगी। इसके लिए लोगों को भी जागरूक करना होगा।

chat bot
आपका साथी