Pollution: दिल्ली ही नहीं इस राज्य के सात शहरों की हवा-पानी में भी घुला प्रदूषण का जहर

Pollution देश की राजधानी दिल्ली में ही नहीं बल्कि ओडिशा के सात शहरों में भी प्रदूषण खतरनाक स्‍तर पर है सरकार केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ मिलकर एक्शन प्लान तैयार कर रही है।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 03:15 PM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 03:15 PM (IST)
Pollution: दिल्ली ही नहीं इस राज्य के सात शहरों की हवा-पानी में भी घुला प्रदूषण का जहर
Pollution: दिल्ली ही नहीं इस राज्य के सात शहरों की हवा-पानी में भी घुला प्रदूषण का जहर

भुवनेश्वर, जेएनएन। Pollution: प्रदूषण के कारण केवल देश की राजधानी दिल्ली ही परेशान है ऐसा नहीं है। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर सहित राज्य के सात प्रमुख शहरों की हवा पानी में भी जहर भर गया है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तथा राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल की रिपोर्ट के अनुसार ओडिशा के सात शहरों में हवा का प्रदूषण चिन्ताजनक है। इसके साथ ही राज्य की नदियों का जल भी प्रदूषित हो चुका है।  

विधानसभा में पूछे गये एक प्रश्न के उत्तर में सरकार ने भी माना है कि महानदी, काठजोडी, ब्राह्मणी, बुढाबलंग, रुषिकुल्या, नागाबली, दया जैसी नदियां विभिन्न स्थानों पर प्रदूषित हो चुकी हैं। जंगल व पर्यावरण मंत्री ने आश्वासन दिया है कि सरकार जल्द ही जल प्रदूषण मामले  पर आवश्यक कार्रवाई करेगी। सरकार केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ मिलकर एक्शन प्लान बना रही है।

Maharastra Political Crisis: शिवसेना अपने विधायकों को आईडी कार्ड और कपड़े लेकर 5 दिन के लिए बुलाया

मंत्री के अनुसार राजधानी सहित जिन सात शहरों में हवा प्रदूषित हो चुकी है उनमें कटक, तालचेर, बालेश्वर, अनुगुल, राउरकेला, जाजपुररोड शामिल है। प्रदूषण की मात्रा बढ़ने के लिए मोटर गाडियों की संख्या में बेतहासा वृद्धि तथा उसके कारण हवा में घुलने वाली जहरीली गैस को जिम्मेवार माना जा रहा है। इसके साथ ही औद्योगिक विकास के नाम पर विभिन्न कारखानों से निकलने वाली गैसें भी कम जिम्मेवार नहीं है। विभिन्न औद्योगिक ईकाइयों द्वारा नदियों में सीधा गंदा पानी छोडे जाने के कारण नदियां लगातार प्रदूषित हो रही हैं। इसके अलावा शहरों का गंदा जल भी बगैर ट्रीटमेंट के नदियों में सीधे जा रहा है। प्रदेश की सबसे प्रमुख नदी महानदी का जल संबलपुर लेकर पारादीप तक प्रदूषित हो चुका है।

अंडरव‌र्ल्ड डॉन दाऊद के सहयोगी की संपत्ति न हो सकी नीलाम, बतायी जा रही ये वजह

अब नजदीक से निहार सकेंगे शिमला की सुंदरता, रोपवे का खाका तैयार

chat bot
आपका साथी