पिनाका के सफल परीक्षण के बाद भारत की रक्षा शक्‍ति में इजाफा, अब पड़ोसी देशों में मचेगी खलबली

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने पिनाक (Pinaka) राकेट का सफल परीक्षण किया है। इस परीक्षण के बाद भारत की रक्षा शक्‍ति में इजाफा हुआ है। एकीकृत परीक्षण रेंज में टेस्‍ट में पिनाका मिसाइल ने सफलता पूर्वक मिशन पूरा किया।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 04 Nov 2020 04:59 PM (IST) Updated:Wed, 04 Nov 2020 08:23 PM (IST)
पिनाका के सफल परीक्षण के बाद भारत की रक्षा शक्‍ति में इजाफा, अब पड़ोसी देशों में मचेगी खलबली
अपने मिशन पर वार करने के लिए जाती पिनाका मिसाइल।

भुवनेश्‍वर, एएनआइ। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने पिनाक (Pinaka) राकेट का सफल परीक्षण किया है। इस परीक्षण के बाद भारत की रक्षा शक्‍ति में इजाफा हुआ है। एकीकृत परीक्षण रेंज में टेस्‍ट में पिनाका मिसाइल ने सफलता पूर्वक मिशन पूरा किया। यह परीक्षण उड़ीसा के चांदीपुर के कोस्‍टल क्षेत्र में किया गया है। इस परीक्षण के दौरान छह मिसाइलों का टेस्‍ट किया गया, जिसमें मिली जानकारी के अनुसार सभी छह राकेटों ने अपने मिशन में सफलता पाई है। सभी राकेट निशाने पर लगे। इसके बाद से अब भारत की शक्‍ति में हुए इजाफे से पाकिस्‍तान और चीन की टेंशन बढ़ सकती है।

क्‍या है पिनाका 

पिनाक जमकर गोलाबारी करने वाली वह राकेट प्रणाली है जो 37.5 किलोमीटर की रेंज तक सटीक निशाना लगा सकती है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा पिनाक मिसाइल बनाई गई है। यह भारत की सुरक्षा के लिए उठाए गए कदमों में एक है जिससे भारत की सेना आंतरिक सुरक्षा के लिए मजबूती मिलेगी। इस सिलसिले में पिनाक के राकेट, लांचर और संबंधित उपकरण बनाने का काम हुआ है। बता दें कि इससे पहले रक्षा मंत्रालय ने बताया था कि अथारिटी होल्डिंग सील्ड पर्टिकुलर्स (एएचएसपी) ने पूरी जिम्मेदारी का पालन करते हुए डीआरडीओ से डीजीक्यूए को पिनाक के उत्पादन का भार सौंपा है इसके बाद यह बनी है।

बता दें कि मौजूदा दौर में भारत अपनी आतंरिक सुरक्षा के लिए ज्‍यादा तत्‍पर है। हाल में ही भारत और चीन टेंशन के बाद से सेना अलर्ट पर है। चीन से उच्‍चस्‍तरीय वार्ता जारी है। समस्‍या का समाधान निकालने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं भारत के पड़ोसी देश पाकिस्‍तान की हरकत से दुनिया वाकिफ है। ऐसे में समय में पिनाका से भारतीय सेना की मजबूती और बढ़नी तय मानी जा रही है।

Bihar Election 2020: बिहार चुनाव में याद आए 'प्रणव दा', बोले कांग्रेस नेता- नीतीश के मंत्रियों को उनसे सीखने की जरूरत

यह भी देखें: DRDO ने Pinaka Rocket का किया सफल परीक्षण, चीन से Dispute के बीच बढ़ी भारत की ताकत 

chat bot
आपका साथी