पेट्रोल-डीजल की कीमत का दिखने लगा असर: सरसों का तेल, प्‍याज के अलावा किस सब्‍जी के कितने बढ़े दाम; देखें लिस्‍ट

पेट्रोल-डीजल की कीमत का असर अब बाजार में नजर आने लगा है। भुवनेश्‍वर में डीजल जहां 100 के पार पहुंच गया है तो वहीं प्‍याज भी 50 रुपये के पार बिक रही है। जबकि सरसों का तेल 200 रुपये तो अन्‍य सब्जियों की कीमतें भी आसमान छू रही हैं।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 02:09 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 02:16 PM (IST)
पेट्रोल-डीजल की कीमत का दिखने लगा असर: सरसों का तेल, प्‍याज के अलावा किस सब्‍जी के कितने बढ़े दाम; देखें लिस्‍ट
पेट्रोलियम पदार्थ की दरों में हो रही बढ़ोत्तरी का सीधा असर अब बाजार में दिखने लगा है।

भुवनेश्वर, शेषनाथ राय। ओडिशा में पिछले एक सप्ताह से लगातार पेट्रोलियम पदार्थ की दरों में हो रही बढ़ोत्तरी का सीधा असर अब बाजार में दिखने लगा है। खासकर राजधानी भुवनेश्वर में प्याज ने अर्ध शतक लगा लिया है तो सरसों का तेल दोहरे शतक के करीब पहुंच गया है। केवल प्याज या तेल ही नहीं अन्य सब्जियां के दाम भी या तो शतक लगा चुके हैं या फिर शतकीय पारी खेलने को बेकरार हैं।

सब्जियों के दामों में जबरदस्‍त इजाफा

जानकारी के मुताबिक राजधानी भुवनेश्वर में आज पेट्रोल की कीमत 105 रुपये 80 पैसा तो डीजल की कीमत प्रति लीटर 102 रुपये 4 पैसे तक पहुंच गई है। एक अक्टूबर को राजधानी में डीजल की कीमत 98 रुपये 14 पैसे थी जो आज 102 रुपये 4 पैसे हो गई है। केवल अक्टूबर महीने में ही डीजल 4 रुपये 10 पैसा महंगा हुआ है। केवल राजधानी भुवनेश्वर ही नहीं प्रदेश के अन्य शहरों में भी पेट्रोल एवं डीजल की कीमत 100 रुपये के ऊपर पहुंच गए हैं। मालकानगिरी जिले में तो पेट्रोल 110 रुपये 58 पैसे प्रति लीटर बिक्री हो रहा है। बढ़ते पेट्रोलियम पदार्थ का सीधा असर बाजार में दिखने लगा है। केवल प्याज ही नहीं तमाम खाद्य सामग्री खासकर सब्जियों के दामों में जबरदस्‍त इजाफा हुआ है। इसमें पटल 100 रुपये प्रति किलो, शिमला मिर्च 105 रुपये प्रति किलो, भिंडी 60 रुपये, टमाटर 50 रुपये, गाजर 50 रुपये प्रति किलो के साथ ही सरसो का तेल 175 रुपये प्रति लीटर, अरहर दाल 115 रुपये प्रति किलो, चावल 42 रुपये प्रति किलो बिक्री हो रहा है। राजधानी भुवनेश्वर में एक सप्ताह पहले जो प्याज 20 से 25 रुपये प्रति किलो मिल रही थी, वह आज 50 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है।

आम लोगों की बढ़ी मुश्किलें

प्रदेश में लगातार बढ़ रहे पेट्रोलियम पदार्थ के कारण अत्यावश्यक सामग्रियों के दाम बढ़ने से आम लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है। कोरोना महामारी के समय एक तो लोगों को रोजगार चला गया है, वहीं दुसरी तरफ रसोई गैस से लेकर पेट्रोल-डीजल के दर में लगातार बढ़ोत्तरी की जा रही है। इसका प्रतिवाद करते हुए सोमवार को राज्य सीपीआई की तरफ से सीपीआई नेता सुर जेना के नेतृत्व में राजधानी भुवनेश्वर में राजमहल चौक पर विरोध प्रदर्शन किया गया।

सीपीआई नेताओं ने पार्टी कार्यालय से एक रैली निकालकर राजमहल चौक पर रास्ता अवरोध कर विरोध प्रदर्शन करते हुए पेट्रोलियम पदार्थ की कीमत तुरन्त कम करने की मांग किया है। वहीं इससे पहले समाजवादी पार्टी की तरफ से भी पेट्रोलियम दर में बढ़ोत्तरी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया था। समाजवादी पार्टी ओडिशा इकाई के अध्यक्ष रवि बेहेरा के नेतृत्व में आयोजित विरोध प्रदर्शन में केन्द्र सरकार से तुरन्त पेट्रोलियम की दर कम करने की मांग करने के साथ ही सवाल किया गया कि क्या मोदी सरकार के यही अच्छे दिन हैं।

chat bot
आपका साथी