Video: ओडिशा में मिला उड़ने वाला सांप Bhubaneswar News

जासं, भुवनेश्वर। राजधानी भुवनेश्वर में मंगलवार को एक उड़ने वाले सांप को मंचेश्वर वनखंड के अधिकारियों ने पकड़ा है। यह सांप ट्रेन के जरिए अन्यत्र कहीं ले जाते समय पकड़ा गया है।

जानकारी के मुताबिक, इस सांप को एक व्यक्ति पश्चिम बंगाल के आसनसोल से लाया था। भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन के पास एक व्यक्ति को दो फुट लंबे उड़ने वाले इस साप के साथ देखने के बाद पुलिस को इसकी जानकारी दी गई। प्राथमिक जांच के बाद पुलिस ने सांप को वन विभाग के हवाले कर दिया। पुलिस ने उक्त व्यक्ति को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। वन विभाग की टीम ने इस सांप को चंदका अभयारण्य में छोड़ दिया है।

वैज्ञानिक मतानुसार, इस उड़ने वाला सांप को क्रिसोपोलिया ओरनाटा के तौर पर जाना जाता है। उड़ने वाला यह सांप दुर्लभ प्रजाति का सांप होता है। यह सहजता के साथ नहीं उड़ पाता है, मगर एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर यह उड़कर चला जाता है। यह सांप ओडिशा के शिमिलीपाल तथा कुलडिहा अभयारण्य में देखा जा सकता है। 

ओडिशा की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
Next Story