93 वर्षीय अंतरराष्ट्रीय स्तर के कवि जयंत महापात्र ने दी कोरोना को मात: स्वस्थ होकर घर लौटे

अंतरराष्ट्रीय स्तर के कवि जयंत महापात्र कोरोना को मात देकर स्‍वस्‍थ हो अपने घर लौट आये हैं। 93 वर्षीय कवि को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद कटक एससीबी मेडिकल में भर्ती करवाया गया था। 16 दिन में स्‍वस्‍थ होने के बाद उन्‍हें घर भेज दिया गया।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 09:16 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 09:16 AM (IST)
93 वर्षीय अंतरराष्ट्रीय स्तर के कवि जयंत महापात्र ने दी कोरोना को मात: स्वस्थ होकर घर लौटे
अंतरराष्ट्रीय स्तर के कवि जयंत महापात्र ने कोरोना को मात दे दी

कटक, जागरण संवाददाता। अंतरराष्ट्रीय स्तर के कवि जयंत महापात्र ने कोरोना को मात दे दी है। 93 वर्ष की आयु में वह स्वस्थ होकर घर लौटे हैं। उनका कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें तुरंत कटक एससीबी मेडिकल को स्थानांतरण किया गया। बुढ़ापे से जुड़ी कई अन्य बीमारी से पीड़ित होने हेतु उनका इलाज करना डॉक्टरी टीम के लिए एक चुनौती थी। 16 दिन के सफल इलाज के बाद वह स्वस्थ होकर घर लौटने की बात उनकी चिकित्सा के लिए गठित होने वाली जानकार टीम के संयोजक प्रोफेसर डॉक्टर जयंत पंडा ने गण माध्यम से कही है।

जानकारी के मुताबिक पिछले 31 मई को उन्हें बुखार हुआ था और उनमें कोरोना के कुछ लक्षण भी देखने को मिले थे। ऐसे में उनका स्वाव नमूना लिया गया था और एससीबी में उनका स्वाव नमूना परीक्षण किए जाने के बाद वह कोरोना पॉजिटिव पाए गए। फिर उन्हें तुरंत एससीबी मेडिकल के कोविड अस्पताल का न्यू मेडिसिन विभाग के आईसीयू में भर्ती किया गया था। पहले दिन से ही उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत पडी थी। लेकिन धीरे-धीरे इलाज आगे बढ़ा तो उनका ऑक्सीजन स्तर नियंत्रण में आया।

पिछले दो-तीन दिनों से उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत नहीं पड़ रही है। यह बात एससीबी की ओर से स्पष्ट किया गया है। उन्हें बुढ़ापे की बीमारी डायबिटीज और अन्य कुछ बीमारी होने हेतु वह निमोनिया के चपेट में आए थे। उनके इलाज के लिए एससीबी मेडिकल में जानकार डॉक्टरों को लेकर विशेष टीम का गठन किया गया था। इस टीम में अध्यक्ष के तौर पर एनेस्थीसिया विभाग के प्रोफेसर डॉ देवी प्रसाद मोहंती, मेडिसिन विभाग के मुख्य प्रोफ़ेसर डाक्टर जयंत पंडा, पलमोनरी मेडिसिन विभाग के प्रोफ़ेसर डॉक्टर ज्योति पटनायक, प्रोफेसर देवाशिव स्वाइं प्रमुख इस टीम में शामिल थे।

chat bot
आपका साथी