झारखंड मे भारी बारिश से स्‍वर्णरेखा नदी में उफान: बालेश्वर में कई गांव एवं खेत हुए जलमग्न

झारखंड की स्‍वर्णरेखा नदी में उफान आने के बाद बालेश्वर के पांच गांव तथा जलेश्वर ब्लाक के एक गांव में बाढ़ का पानी घुस गया है। खेतों में भी बाढ़ का पानी आ जाने से उक्त गावों के लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 10:12 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 10:12 AM (IST)
झारखंड मे भारी बारिश से स्‍वर्णरेखा नदी में उफान: बालेश्वर में कई गांव एवं खेत हुए जलमग्न
झारखंड में हुई भारी बारिश के बाद स्‍वर्णरेखा नदी उफान पर

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। झारखंड प्रदेश में हुई भारी बारिश के बाद स्‍वर्णरेखा नदी उफान पर आ गई है। ऐसे में बालेश्वर जिले के बालियापाल ब्लाक के पांच गांव तथा जलेश्वर ब्लाक के एक गांव में बाढ़ का पानी घुस गया है एवं 50 से अधिक गांवों के खेतों में बाढ़ का पानी आ जाने से उक्त गावों के लोग आतंकित अवस्था में जीने को मजबूर है।

खबर के मुताबिक गलूडीह बैरेज से 8 हजार क्यूएम पानी प्रवाहित हो रहा है। जलेश्वर स्थित राजघाट में सतर्क सूचना 9.45 मीटर एवं खतरे का संकेत 10.36 मीटर है। यहां पर नदी का जलस्तर खतरे के निशान का पार करते हुए सोमवार सुबह से 10.42 मीटर पर प्रवाहित हो रहा है। इससे बालियापाल ब्लाक के निचले इलाके में मौजूद आठबाटिया, कुदमानसिंह, गुनापुर, सूंग मुहान, विष्णुपुर ए​व जलेश्वर ब्लाक के छटखानपुर गांव में पानी घुस गया है। इतना ही नहीं 50 से अधिक गांवों के खेत बाढ़ के पानी से जलमग्न हो गए हैं। बारिश कम नहीं हुई तो इन इलाकों में स्थिति गम्भीर हो सकती है।

स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि एक दिन पहले ही इलाके के चार से पांच गांव में बाढ़ का पानी घुस गया था। पानी यदि कम नहीं हुआ तो हमारी सभी फसल नष्ट हो जाएगी। पानी के घेरे में रहने के कारण हमें खाने को नहीं मिल रहा है। अभी तक कोई प्रशासनिक अधिकारी इलाके में नहीं पहुंचा है और ना ही किसी प्रकार की राहत पहुंचायी गई है।

इस संबंध में बालियापाल के तहसीलदार दीपक कुमार दास ने कहा है कि स्थिति के बारे में हमें जानकारी है। सतर्कता के तौर पर सभी प्रकार के कदम उठाए जा रहे हैं। निचले इलाके के लोगों को घर छोड़कर सुरक्षित स्थान पर जाने की सलाह दी जा रही है। यदि पानी अधिक होता है तो फिर उद्धार कार्य शुरू किया जाएगा। लोगों को वहां से निकलाकर आश्रय स्थल एवं स्कूल में रखा जाएगा। आश्रय स्थल में लोगों को सूखा खाद्य दिया जाएगा।

इसके अलावा तमाम स्थिति के बारे में जिलाधीश को जानकारी दे दी गई है। यहां उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों झारखंड प्रदेश में हुई भारी बारिश के कारण स्‍वर्णरेखा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। स्‍वर्णरेखा नदी में बाढ़ आ जाने के कारण ओडिशा के बालेश्वर जिले के कुछ इलाके में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

chat bot
आपका साथी