पीएम मोदी को भा गई प्रवीण की पेंटिंग, सीएम के कहने पर महज पांच घंटे में बनाया

धुर्वा के प्रभात तारा मैदान में आयुष्‍मान भारत के लांचिंग कार्यक्रम में सीएम रघुवर दास ने नरेंद्र मोदी को प्रवीण कर्मकार की बनाई तस्‍वीर भेंट की।

By Deepak PandeyEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 02:36 PM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 04:54 PM (IST)
पीएम मोदी को भा गई प्रवीण की पेंटिंग, सीएम के कहने पर महज पांच घंटे में बनाया
पीएम मोदी को भा गई प्रवीण की पेंटिंग, सीएम के कहने पर महज पांच घंटे में बनाया

रांची, संजय कृष्ण रांची के प्रवीण कर्मकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऐसी पेंटिंग बनाई, जो उनके दिल को छू गई। धुर्वा के प्रभात तारा मैदान में रविवार को आयोजित आयुष्‍मान भारत के लांचिंग कार्यक्रम में जब सीएम रघुवर दास ने मोदी को यह फोटो भेंट की तो वह कुछ देर के लिए इस निहारते रहे।

पहली तस्‍वीर में मां थी, फिर दिया झारखंडी टच: प्रवीण ने कहा कि जब उनकी बनाई एक्रेलिक पेंटिंग को पीएम नरेंद्र मोदी निहार रहे तो यह उनके लिए बेहद सुखद क्षण था। कहा, सीएम के आग्रह पर यह पेंटिंग मैंने बनाई थी। पहली पेंटिंग में पीएम को मां से आशीर्वाद लेते दिखाया था, लेकिन फिर सीएम ने कहा कि इसमें झारखंडी टच होना चाहिए। इसके बाद उनकी मां की जगह झारखंड की बुजुर्ग महिला ने ले ली। दूर से नजर आ रहा है झारखंड का गौरव जगन्नाथ मंदिर। लाल पाढ़ की साड़ी में महिला मोदी को आशीर्वाद दे रही है। मोदीजी दोनों हाथ जोड़े सिर झुकाए आशीर्वाद ग्रहण कर रहे हैं। तीन गुणा चार फीट पर यह पेंटिंग महज पांच घंटों में बनाई गई। पेंटिंग की जीवंतता देखी जा सकती है। एक-एक रेखाएं जैसे बोलने को बेताब हों। लगता नहीं कि यह हाथ की करामात है।

कई देशों के कार्यक्रमों में ले चुके हैं भाग: प्रवीण इस करामात के लिए अंतरराष्ट्रीय पहचान रखते हैं। देश-विदेश की कई कला प्रदर्शनियों में भाग ले चुके हैं। इटली के फैब्रियानो में कई बार भाग ले चुके हैं। ढाका में इंटरनेशनल वाटर कलर सोसाइटी बांग्लादेश ने इन्हें सम्मानित किया। इसमें 40 देशों के 600 कलाकारों ने भाग लिया था। प्रवीण की इसी पेटिंग को सीएम ने प्रधानमंत्री को उपहार स्वरूप दिया।

जागरण कलर महोत्सव में योगदान: पिछले महीने 23 से 27 अगस्त तक चलने वाले वाटर कलर महोत्सव के आयोजन में प्रवीण ने प्रमुख भूमिका निभाई थी। कला विभाग की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में चार देश भारत, इटली, ब्राजील और यूनाइटेड अरब अमीरात की प्रदर्शनी लगाई गई थी। महोत्सव में 24 देशों और 25 भारतीय राज्यों के कलाकारों ने भाग लिया था। अपने देश के अलावा दुनिया भर से आए कलाकारों ने रांची की खूबसूरती देखी और उसे कैनवस पर उकेरा था। एक सुखद स्मृति के साथ कलाकार यहां से विदा हुए थे।

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी ने लांच की आयुष्मान भारत योजना, कहा-गरीब भी करा सकेंगे अमीरों की तरह इलाज
 

chat bot
आपका साथी