Warning: कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो ये भी जान लो इसमें होते हैं 6 घातक केमिकल

कोल्ड ड्रिंक तो आप बड़े शौक से पीते हैं आप क्या आपकी पूरी फैमिली भी इसे पूरे स्वाद के साथ चखती है। लेकिन इसको किन किन पदार्थों को मिलाकर बनाया जाता है ये आपको चौंका देगा। पढ़ें इसे

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Publish:Thu, 30 Jun 2016 03:33 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jun 2016 04:00 PM (IST)
Warning: कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो ये भी जान लो इसमें होते हैं 6 घातक केमिकल

आप एक दिन में कितनी कोल्ड ड्रिंक पी लेते हैं...कुछ नहीं तो एक बोतल तो पीते ही होंगे, लोग तो इसका इस्तेमाल पानी की तरह करते हैं जैसे कोई अमृत हो। पियो शौक से पियो लेकिन इससे पहले कि आप कोल्ड ड्रिंक की एक और घूंट अपने शरीर के अंदर डालेें आपके लिए ये जान लेना बहुत जरूरी है कि ये बनती कैसे है और इसमें क्या क्या पदार्थ डाले जाते हैं।

हाल ही में एक शोध से पता चला है कि सॉफ्ट ड्रिंक पीने से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं, दिल, मोटापा और मधुमेह की घातक बीमारी भी हो सकती है। बहुत से लोग बस यही जानते हैं कि कोल्ड ड्रिंक में केवल ढेर सारी शक्कर और एसिड मिला होता है। पर उन्हें यह नहीं पता कि इसमें सोडियम बेंजोएट और पारा भी मिक्स किया जाता है, जिसके नियमित सेवन से शरीर में तरह-तरह की बीमारियां हो सकती हैं। आइये जानते हैं कि कोल्ड ड्रिंक में और क्या क्या घातक चीजें पड़ी होती हैं।

पढ़ें- आखिर नदी में सिक्के क्यों डाले जाते हैं, जानिए इसके पीछे का रहस्य

मरकरी (Mercury)

झाग निकलने वाली इस कोल्ड ड्रिंक में कॉर्न सिरप, विषाक्त धातु और पारा अत्यधिक मात्रा में पाया गया है। नियमित रूप से कोल्ड ड्रिंक पीने पर शरीर को बाद में काफी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

सोडियम बेंजोएट (Sodium Benzoate)-

यह एक प्रिजर्वेटिव है जो खाने को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिये डाला जाता है। यह कोल्ड्रिंक में भी पाया जाता है। लेनिक अभी तक साइंटिस्ट ने इस बात पर पुष्टी नहीं की है कि यह हमारे लिये हानिकारक है या नहीं।

3. एसपारटेम (Aspartame)-

यह घातक रसायन सोडे को मीठा बनाने के लिये डाला जाता है। इसकी ज्यादा मात्रा लेने से चक्कर और मतली महससू करवाती है।

4. फॉस्फोरिक एसिड (Phosphoric Acid)-

सभी जानते हैं कि सोडे में एसिड होता है। फॉस्फोरिक एसिड सोडे में तीखा टेस्ट पैदा करने के लिये होता है जो कि बहुत हानिकारक होता है। यह आपकी हड्डियों में कैल्शियम की कमी पैदा कर सकता है, जिससे हड्डियां कमजोर हो सकती हैं।

5. बिसफेनोल ए (Bisphenol A)-

यह इसालिये खतरनाक है क्योंकि इसकी ज्यादा मात्रा आपके ध्यान में कमी कर देती है और ब्रेन को डैमेज कर देती है। यह महिलाओं के लिये भी खतरनाक है क्योंकि इससे उन्हें थायरॉइड की समस्या हो सकती है।

6. हाई फ्रक्टोज सीरप (High Fructose Syrup)-

इसे काफी भारी मात्रा में कोल्ड्रिंक में मिक्स की जाती है। इसके नियमित सेवन से मोटापा, मधुमेह, कैंसर और दिल का रोग हो सकता है।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी