कार एक्सीडेंट के बाद खिलार्इ एंटीबायोटिक तो जुबान पर उग आये बाल

ये अजीबो गरीब हादसा अमेरिका की एक महिला के साथ हुआ जब उसको अस्पताल में डाॅक्टरों ने एंटीबायोटिक दीं आैर उसने जीभ पर समस्या के बारे में बताया।

By Molly SethEdited By: Publish:Mon, 10 Sep 2018 04:02 PM (IST) Updated:Tue, 11 Sep 2018 03:22 PM (IST)
कार एक्सीडेंट के बाद खिलार्इ एंटीबायोटिक तो जुबान पर उग आये बाल
कार एक्सीडेंट के बाद खिलार्इ एंटीबायोटिक तो जुबान पर उग आये बाल

दवा का अनोखा असर 

न्यूयाॅर्क पोस्ट की एक अनोखी खबर के मुताबिक पिछले दिनों अमेरिका के मिसौरी में एक महिला कार एक्सीडेंट में चोटिल होने पर स्थानीय अस्पताल लार्इ गर्इ थी। हादसे  में उसका एक पांव कुचलने के बाद काफी ज्यादा संक्रमित हो चुका था। डॉक्टर ने उसका तुरंत इलाज शुरू किया। इस दौरान उसे मेरोपेनेम, आैर मिनोसाइलाइन नाम की एंटीबायोटिक दी गर्इं। कुछ अर्से बाद महिला ने मुंह के अंदर अजीब तरह के अहसास की शिकायत की, जांच करने पर पता चला कि उसकी जबान पर बाल उग रहे हैं जो इन दवाआें के चलते हो सकता था। 

अजब रिएक्शन गजब बीमारी

ये एक अनोखा मामला था जिसमें कुछ दिन बाद महिला को घबराहट महसूस होने लगी और मुंह का स्वाद भी खराब रहने लगा। न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया कि महिला की जीभ पर बाल उग गए थे, जो कि एंटीबायोटिक की एलर्जी की वजह से ही हुआ था। चिकित्सीय भाषा में इस विचित्र बीमारी को लिंगुआ विलासा निग्रा नाम दिया गया है। बताया जाता है कि इस बीमारी में 1 से लेकर 18 मिलीमीटर तक बाल उग सकते हैं। इस बारे में अमेरिकन एकेडमी आॅफ आेरल मेडिसिन का कहना है कि इसका बहुत बड़ा कारण मुंह की सफाई का ख्याल ना रखना और तंबाकू का सेवन करना भी हो सकता है। वैसे इस बीमारी का इलाज हो सकता है, जिसकी मदद से इस महिला की परेशानी भी दूर हो गई। चिकित्सकों ने उसे मुंह के अंदर की साफ सफाई का विशेष ख्याल रखने की सलाह दी है। 

chat bot
आपका साथी