सबसे मंहगा होता है बिच्छू का जहर 76 करोड़ का मिलता है एक लीटर

अापने मंहगे जेवरों आैर फैशन एेसेसरीज के बारे में सुना होगा पर क्या आप जानते हैं कौन सा है सबसे मंहगा जहर नहीं तो अब जान लीजिए।

By Molly SethEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 03:40 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 09:17 AM (IST)
सबसे मंहगा होता है बिच्छू का जहर 76 करोड़ का मिलता है एक लीटर
सबसे मंहगा होता है बिच्छू का जहर 76 करोड़ का मिलता है एक लीटर

76 करोड़ का जहर 

आप माने ना माने पर वाकर्इ एक जहर एेसा है जिसकी एक लीटर की मात्रा 76 करोड़ के लगभग मिलती है। यानि अगर आपको करोड़ों रुपए कमाने हैं तो जहर का धंधा करना काफी मुफीद हो सकता है, पर ये आसान नहीं है, क्योकि इसके लिए एक खास नीले बिच्छू की जरूरत होती है। इस बिच्छू के जहर से विडसटाॅक्स नाम की दवार्इ बनार्इ जाती है आैर कैंसर के लाइलाज रोग को जड़ से खत्म करने वाली इस दवार्इ को क्यूबा में चमत्कारी दवा कहा जाता है। 

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ इस बारे में वीडियो

मंहगे जहरों की कहानी आैर उनका दवाइयों में इस्तेमाल कोर्इ नर्इ बात नहीं है। हांलाकि इस समय इसके चर्चा में आने की वजह सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो है।  अपनी पोस्ट के साथ इसे हेशम अल-गलील नाम के फेसबुक पेज पर ये वीडियो डाला गया है। इसमें दी गर्इ जानकारी के चलते ये देखते ही देखते वायरल हो गया है। इस पोस्ट को अब तक 40 मिलियन बार से ज्यादा देखा जा चुका है, आैर करीब 4 लाख 47 हजार लोगों ने इसे शेयर किया है। हेशम अल-गलील के फेसबुक पर लगभग 2,91,45,579 फॉलोअर्स हैं।

आैर भी है मंहगे जहर 

इस वायरल पोस्ट में बताया गया है बिच्छू के एक लीटर जहर की कीमत 75 करोड़ 86 लाख 22 हजार 362 है। यानि ये बिच्छू का जहर थाईलैंड के विश्व प्रसिद्ध किंग कोबरा के जहर से भी महंगा है। मतलब मंहगे जहर आैर भी हैं।  किंग कोबरा के एक लीटर जहर की कीमत भारतीय मुद्रा में 30 करोड़ 24 लाख 540 रुपये है। बताया गया है कि बिच्छू के जहर में 50 लाख से भी ज्यादा ऐसे यौगिक मौजूद रहते हैं, जिन्हें पहचानना अभी बाकी है। इस रहस्य के खुलने के बाद चिकित्सा के क्षेत्र में बिच्छू के जहर का महत्व आैर अधिक हो जायेगा आैर कर्इ दूसरे असाध्य रोगों की दवाइयां बन सकेगी एेसी संभावना है। 

image courtesy social media

chat bot
आपका साथी