जायडस कैडिला ने रेमडेसिविर का जनरिक वर्जन लांच किया, जानें प्रति शीशी क्‍या है कीमत

दवा बनाने वाली कंपनी जायडस कैडिला ने रेमडेसिविर का जनरिक वर्जन लांच किया है। इसका इस्तेमाल गंभीर लक्षणों वाले कोरोना रोगियों के इलाज में किया जाएगा।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 11:28 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 04:25 AM (IST)
जायडस कैडिला ने रेमडेसिविर का जनरिक वर्जन लांच किया, जानें प्रति शीशी क्‍या है कीमत
जायडस कैडिला ने रेमडेसिविर का जनरिक वर्जन लांच किया, जानें प्रति शीशी क्‍या है कीमत

नई दिल्ली, पीटीआइ। दवा बनाने वाली कंपनी जायडस कैडिला (Zydus Cadila) ने कहा है कि उसने रेमडेसिविर (Remdesivir) का जनरिक वर्जन लांच किया है। इस दवा का इस्तेमाल कोविड-19 के गंभीर लक्षणों का सामना कर रहे रोगियों के इलाज में किया जाएगा। भारतीय बाजार में इस दवा की 100 एमजी की शीशी 2800 रुपये पर उपलब्ध होगी। कंपनी ने कहा है कि रेमडैक के रूप में ब्रांडेड यह दवा भारत में सबसे सस्ती रेमडेसिविर ब्रांड है।

जायडस कैडिला ने कहा कि सरकारी और निजी अस्पतालों में कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए समूह की वितरण श्रृंखला के माध्यम से यह दवा पूरे देश में उपलब्ध कराई जाएगी। कैडिला हेल्थकेयर प्रबंध निदेशक शरविल पटेल ने कहा, 'रेमडेक सबसे सस्ती रेमडेसिविर दवा है, इसलिए हम चाहते हैं कि कोविड-19 के इलाज में काम आने वाली यह दवा अधिक से अधिक मरीजों तक पहुंच सके।'

उन्होंने कहा कि कंपनी ने महामारी के इस दौर में टीके के विकास, महत्वपूर्ण दवाओं व उपचारों के उत्पादन-वितरण में तेजी, परीक्षण जांच विनिर्माण और उपचार के नए तरीकों की खोज के माध्यम से इस स्वास्थ्य संकट से लोगों को उबारने में मदद करने के लिए लगातार प्रयास किया है। इस दवा के लिए एक्टिव फर्मा. इंग्रेडिएंट (एपीआइ) का विनिर्माण समूह की गुजरात स्थिति इकाई में किया गया है।

कंपनी ने गिलियड साइंसेज के साथ रेमडेसिविर के विनिर्माण व बिक्री के लिए इस साल जून में करार किया था। अमेरिकी खाद्य एवं दवा प्रशासन ने कोविड-19 के गंभीर लक्षणों का सामना कर रहे रोगियों की चिकित्सा के लिए आपात इस्तेमाल अधिकार जारी किया था। कंपनी ने कहा है कि उसका टीका जेडवाई कोव-डी क्लीनिकल ट्रायल के दूसरे चरण में है। जायडस कैडिला भारत में रेमडेसिविर का जनरिक संस्करण पेश करने वाली पांचवीं दवा कंपनी है। इससे पहले हीटरो लैब्स, सिप्ला, मयलान और जुबिलैंट लाइफ साइंसेज अपना जनरिक वर्जन बाजार में उतार चुकी हैं।

chat bot
आपका साथी