छत्तीसगढ़ : 15 वाट्सएप ग्रुप के जरिए उपलब्ध कराया रोजगार का मंच, सैकड़ों युवाओं को मिली नौकरी

वर्ष 2020 में एक वाट्सएप समूह बनाया गया था। सदस्यों की संख्या बढ़ती गई तो देखते-देखते अब तक 15 वाट्सएप समूह बन चुके हैं। पिछले डेढ़ वर्षों में सैकड़ों युवा इन समूहों के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी हासिल कर चुके हैं।

By Neel RajputEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 08:33 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 08:33 AM (IST)
छत्तीसगढ़ : 15 वाट्सएप ग्रुप के जरिए उपलब्ध कराया रोजगार का मंच, सैकड़ों युवाओं को मिली नौकरी
रायपुर केजिला रोजगार व मार्गदर्शन केंद्र के उपसंचालक की अनुकरणीय पहल

रायपुर [संदीप तिवारी]। कोरोना काल में बेरोजगारी से जूझ रहे युवाओं के लिए रायपुर के जिला रोजगार और मार्गदर्शन केंद्र केउपसंचालक एओ लारी की अनोखी पहल नेसंजीवनी का काम किया है। ऐसे युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए 15 वाट्सएप समूहों के माध्यम से मंच उपलब्ध कराया गया है। इस पर सरकारी या गैरसरकारी क्षेत्रों में नौकरियों की रिक्तियों के विज्ञापन के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ी जानकारियां दी जाती है। इसके अलावा प्रतियोगिता परीक्षा में तैयारी के लिए विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयार पठन-पाठन सामग्री भी उपलब्ध कराई जा रही है।

जिला रोजगार कार्यालय में पंजीयन करवाने के लिए आने वाले युवाओं को इस वाट्सएप समूह से जुड़ने केलिए प्रेरित किया जाता है। इस समूह में जुड़े युवाओं को उपसंचालक लारी खुद ही रोजगार के प्रति जागरूक करते हैं। इसके साथ ही विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिएमेहनत करकेमंजिल पाने केलिए प्रेरित भी करते हैं।

डेढ़ साल से चल रहा मार्गदर्शन

वर्ष 2020 में एक वाट्सएप समूह बनाया गया था। सदस्यों की संख्या बढ़ती गई तो देखते-देखते अब तक 15 वाट्सएप समूह बन चुके हैं। पिछले डेढ़ वर्षों में सैकड़ों युवा इन समूहों के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी हासिल कर चुके हैं। इस समय करीब चार हजार युवा इन समूहों में जुड़े हैं। जिन्हें नौकरी मिल जाती है, वे समूह छोड़ देते हैं और उनकी जगह नए युवकों को जोड़ लिया जाता है। यदि आप इस समूह से जुड़ना चाहते हैं तो रोजगार अधिकारी केवाट्सएप नंबर 7999100525 पर निवेदन भेज सकते हैं।

नौकरियां मिलने पर युवाओं में भारी उत्साह

रायपुर की पूर्णिमा सिंह बताती हैं कि इसी समूह के माध्यम से उन्हें नर्स की नौकरी की जानकारी और नौकरी भी मिली। अंकिता बैस ने इसी समूह के माध्यम से बैंक में नौकरी हासिल की हैं। सोनडोंगरी केअतुल कहते हैं कि वह इस समूह में जुड़े हैं। उन्हें आशा है कि जल्द ही वह बेरोजगार नहीं रहेंगे।

क्लर्क से लेकर अफसर तक की नौकरी की जानकारी

इस वाट्सएप समूह का इस्तेमाल रोजगार मेला के मंच केरूप में किया जा रहा है। इस समूह में शामिल युवाओं को न केवल छत्तीसगढ़, बल्कि देश-विदेश तक की नौकरी की जानकारी मिल रही है। क्लर्क से लेकर आइएएस बनने तक केलिए विशेषज्ञों के मार्गदर्शन और हस्तलिखित नोट्स पीडीएफ के रूप में मिलते हैं।

ऐसे होती है उपसंचालक लारी के दिन की शुरुआत

उपसंचालक एओ लारी बताते हैं कि सबसे पहले इस समूह में युवाओं को सुबह प्रेरक भाषण से प्रोत्साहित किया जाता है। इसके बाद एतिहासिक वैभव, तिथियों, दिवसों और समसामायिक घटनाओं से अवगत कराया जाता है। फिर वेब पोर्टल, रोजगार समाचार के ई-पेपर और उसके लिंक डाले जाते हैं। इंटरनेट मीडिया और अखबारों में जारी विज्ञापनों की कटिंग और तिथिवार परीक्षाओं के आयोजनों और नतीजों की जानकारी दी जाती है है। इसकेअलावा जिला रोजगार में पंजीयन की प्रक्रिया, रोजगार कैंप, शिक्षा-परीक्षा संबंधी काउंसिलिंग, सेमिनार आदि की जानकारी दी जाती है।

chat bot
आपका साथी