डब्ल्यूएचओ का अनुरोध, गरीब देशों को कोरोना वैक्सीन मुहैया कराएं विकसित देश

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधेनम गेब्रेसस ने कहा है कि संपन्न देश अपनी आबादी के चार में से एक व्यक्ति का टीकाकरण करा चुके हैं जबकि तमाम गरीब देश अपने 500 लोगों में से एक का भी टीकाकरण नहीं करा पाए हैं।

By Neel RajputEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 08:38 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 08:38 PM (IST)
डब्ल्यूएचओ का अनुरोध, गरीब देशों को कोरोना वैक्सीन मुहैया कराएं विकसित देश
एस्ट्राजेनेका के सीमित इस्तेमाल से बची हुई है वैक्सीन की मात्रा

नई दिल्ली, आइएएनएस। कुछ विकसित देशों, जैसे-ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और ग्रीस ने रक्त में थक्का बनने की समस्या के चलते अपनी कम उम्र आबादी को एस्ट्राजेनेका वैक्सीन न देने का फैसला किया है। इन देशों के पास कोविड-19 से बचाव वाली इस वैक्सीन का बड़ा भंडार मौजूद है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने संपन्न देशों से अतिरिक्त वैक्सीन का वितरण गरीब देशों में करने का अनुरोध किया है।

डब्ल्यूएचओ एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को सुरक्षित करार दे चुका है लेकिन कुछ देश सुरक्षात्मक उपायों के तहत इसका सीमित इस्तेमाल कर रहे हैं। जबकि उन्होंने आबादी के हिसाब से वैक्सीन की बड़ी मात्रा पहले से ही बुक कर रखी है और अब प्राप्त हो रही वैक्सीन का वे देश भंडारण कर रहे हैं। जबकि दुनिया के तमाम विकासशील देश ऐसे हैं जिनके पास वैक्सीन की खरीद के लिए धन नहीं है या वे महंगी वैक्सीन लेने के लिए उत्पादक कंपनी को एकमुश्त रकम देकर पहले उसकी बुकिंग नहीं करा पाए। ऐसे तमाम देश अपने स्वास्थ्यकर्मियों, पुलिसकर्मियों और अन्य फ्रंटलाइन वर्कर का टीकाकरण भी नहीं कर पाए हैं।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधेनम गेब्रेसस ने कहा है कि संपन्न देश अपनी आबादी के चार में से एक व्यक्ति का टीकाकरण करा चुके हैं जबकि तमाम गरीब देश अपने 500 लोगों में से एक का भी टीकाकरण नहीं करा पाए हैं। ऐसे में दुनिया की बहुत बड़ी आबादी मौत के खतरे से जूझ रही है। दुनिया में वैक्सीन के वितरण में भारी असमानता है। कुछ देशों के पास जरूरत से ज्यादा वैक्सीन उपलब्ध है तो कुछ उसके लिए तरस रहे हैं। डब्ल्यूएचओ ने गठबंधन बनाकर दुनिया के विकासशील देशों को वैक्सीन उपलब्ध कराने की रूपरेखा बनाई है लेकिन अभी वह लक्ष्य से काफी दूर है। इसलिए डब्ल्यूएचओ ने संपन्न देशों से गरीब देशों को वैक्सीन की अतिरिक्त मात्रा का वितरण करने के लिए कहा है।

-----------------------

chat bot
आपका साथी