कैसे हुई कोरोना वायरस की शुरुआत? अगले सप्ताह जांच के लिए चीन जाएगी WHO की टीम

दुनिया में दुकोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढोतरी हो रही है। कोरोना वायरस की शुरुआत पिछले साल चीन के वुहान शहर में हुई थी।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Sat, 04 Jul 2020 11:49 AM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2020 11:49 AM (IST)
कैसे हुई कोरोना वायरस की शुरुआत? अगले सप्ताह जांच के लिए चीन जाएगी WHO की टीम
कैसे हुई कोरोना वायरस की शुरुआत? अगले सप्ताह जांच के लिए चीन जाएगी WHO की टीम

नई दिल्ली, एएनआई। दुनिया में दुकोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढोतरी हो रही है।  कोरोना वायरस की शुरुआत पिछले साल चीन के वुहान शहर में हुई थी।  चीन ने कोरोना वायरस के प्रकोप के बारे में जानकारी देने में देरी की थी। जिसके चलते  कोरोना वायरस के मामले देखते ही देखते 2 महीने में दुनियाभर में फैल गए।  डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) की एक टीम अगले सप्ताह देश में जाकर वायरस की उत्पत्ति और उसके फैलने की जांच करेगी।

चीन में WHO के कंट्री ऑफिस द्वारा 'वायरल निमोनिया' के मामलों पर वुहान म्युनिसिपल हेल्थ कमीशन का बयान लेने के बाद यह जांच छह महीने से अधिक समय तक चलेगी। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस अदनोम घेबियस ने जनवरी में चीन के साथ अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की एक टीम भेजने के लिए जल्द से जल्द प्रकोप की समझ बढ़ाने के लिए काम करने के लिए एक समझौते के बारे में बात की।

जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना वायरस (COVID-19)  ने दुनिया में 500,000 से अधिक लोगों की जान ले ली है और मामले और मौतें दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं। गौरतलब है कि कोरोना वायरस से अब तक दुनियाभर में करीब एक करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं। 

एएनआई के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि वायरस की उत्पत्ति में गहन जांच की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ इस जांच के लिए चीन सरकार के साथ काम कर रहा है। स्वामीनाथन ने बताया  कि एक टीम वायरस की उत्पत्ति की जांच के लिए अगले सप्ताह चीन जा रही है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस का सबसे पहला मामला चीन के वुहान शहर में पिछले साल दिसंबर में सामने आया था। इसके बाद देखते ही देखते दो महीनों में दुनियाभर के लगभग सभी देशों में कोरोना वायरस फैल गया। हालात ये हो गए कि मार्च में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया। 

chat bot
आपका साथी