top menutop menutop menu

छत्तीसगढ़ के जंगलों में दिखा सफेद भालू, लोगों के बीच बना चर्चा का विषय; वन विभाग हुआ सतर्क

छत्तीसगढ़ के जंगलों में दिखा सफेद भालू, लोगों के बीच बना चर्चा का विषय; वन विभाग हुआ सतर्क
Publish Date:Tue, 11 Aug 2020 09:09 PM (IST) Author: Dhyanendra Singh

रवि सिंह, कोरिया। छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में सफेद भालू का दिखाई देना चर्चा का विषय बना हुआ है। रात के समय में दिखाई देने वाले इस सफेद भालू से लोगों के मन में डर सा बैठ गया है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में काले भालू की भरमार है पर अचानक कोरिया जिले के चिरिमीरी क्षेत्र में सफेद भालू का दिखना लोगों के लिए डर के साथ ही रोमांचकारी भी हो गया है।

कोरिया जिले के चिरिमीरी एसईसीएल क्षेत्र में पहली बार दुर्लभ सफेद भालू नजर आया। इस भालू को देखने वाले इलियास अहमद सिद्धिकी ने बताया कि पिछले एक महिने से सफेद भालू मेरे घर की बाड़ी में कई बार दिखा है। बाड़ी में आने के बाद उन्होंने मोबाइल से वीडियो भी शूट किया और फोटो भी ली हैं।

कटहल के पेड़ में चढ़ रहा था सफेद भालू

डोमनहिल शिवमंदिर के पास रहने वाले इलियास अहमद सिद्धिकी ने बताया कि दुर्लभ सफेद भालू पिछले 15 दिनों से मेरी बाड़ी में आ रहा है। यह भालू कटहल के पेड़ पर पके फल खाने के लिए चढ़ रहा था उसी वक्त मेरी पत्नी की नजर उस पर पड़ गई और वह चिल्ला उठ़ी। इसी दौरान मैंने भालू की फोटो अपने मोबाईल से खिंची। इसी बीच शोरगुल सूनकर वह जंगल की ओर चला गया। बार-बार यह भालू इस क्षेत्र में दिख रहा है। इस भालू को मैंने खुद कई बार देखा है।

वन विभाग हुआ सतर्क

बाड़ी में सफेद भालू देखे जाने के बाद वन विभाग का कहना है कि कोरिया जिले के चिरिमीरी क्षेत्र में काफी संख्या में भालू हैं। कुछ वर्ष पहले भालूओं का आंतक भी था जिससे कई लोगों की जान भी चली गई। जिसके बाद वन विभाग ने लोगों की जागरूकता के लिए सड़कों पर सूचना पटल भी लगा रखा है जो चिरिमीरी क्षेत्र में आने जाने वालों को सावधान रहने का संकेत देता है। वहीं अब सफेद भालू के दिख जाने से भालूओं को लेकर वन विभाग और सतर्क हो गया है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.