Weather Updates: अगले तीन दिन इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें- दिल्ली, यूपी व एमपी का हाल

मौसम आज से 3 दिन तक कई बदलाव होने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि दिल्ली राजस्थान हरियाणा पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश होने की पूरी संभावना है। कुल मिलाकर आने वाले कुछ दिनों में मौसम में कई बदलाव देखने को मिलेंगे।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 08:41 AM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 12:48 PM (IST)
Weather Updates: अगले तीन दिन इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें- दिल्ली, यूपी व एमपी का हाल
मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की (फोटो एएनआई)

नई दिल्ली, एजेंसी। अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। मंगलवार को एक पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर भारत में प्रवेश करने जा रहा है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इन सिस्टमों के कारण हवाओं के साथ आ रही नमी के चलते मंगलवार से मौसम का मिजाज बदलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के कारण ओडिशा और आंध्र प्रदेश में 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना जताई है। मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की वजह से 1 दिसंबर से 2 दिसंबर की रात तक गुजरात, कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

आईएमडी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक डिप्रेशन के कारण दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी अगले कुछ दिनों में भारी बारिश हो सकती है। जेनामणि ने कहा कि दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश होने की पूरी संभावना है। कुल मिलाकर आने वाले कुछ दिनों में मौसम में कई बदलाव देखने को मिलेंगे।

Two Western Disturbances (WD) will come in next days. Last WD had come on 23-24 Oct. It'll now come around 2-3 Dec, north India will experience rainfall. Hills will also receive rainfall. There'll be wind too, so pollution & smog condition will improve: RK Jenamani, IMD scientist pic.twitter.com/JpCeyON98w

— ANI (@ANI) November 29, 2021

तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश

 मौसम विभाग की माने तो 1-2 दिसंबर को गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 1 दिसंबर के लिए आणंद, भरूच, नवसारी, वलसाड, अमरेली और भावनगर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और 2 दिसंबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ मछुआरों के लिए भी 5 दिन की चेतावनी जारी की गई है। IMD ने तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। केरल और माहे में भी इस दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा के साथ-साथ भारी बारिश हो सकती है।

#WATCH तमिलनाडु: चेन्नई में तेज़ बारिश के चलते सड़कों पर जलभराव देखा गया। लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। pic.twitter.com/dL5YD69SlC

— ANI_HindiNews (@AHindinews) November 29, 2021

मध्य भारत में बारिश होने की संभावना

इसके अलावा, पश्चिमी विक्षोभ के कारण 30 नवंबर की रात से पहाड़ों पर बर्फबारी और उत्तर-पश्चिम तथा इससे सटे मध्य भारत में बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने एक बयान में कहा कि 30 नवंबर से दो दिसंबर तक गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान के आसपास के इलाकों में व्यापक बारिश या गरज के साथ बौछार पड़ने की संभावना है। 

chat bot
आपका साथी