दिल्‍ली-एनसीआर के साथ ही मैदानी इलाकों में बारिश, पहाड़ों पर बर्फबारी, कर लें इंतजाम आ रही है ठिठुराने वाली सर्दी

हिमाचल प्रदेश समेत अन्‍य पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी जबकि दिल्‍ली एनसीआर समेत उत्‍तर भारत के मैदानी इलाकों में बारिश शुरू हो गई है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इसके साथ ही मैदानी इलाकों में सर्दी की शुरुआत हो जाएगी।

Krishna Bihari SinghSun, 05 Dec 2021 05:53 PM (IST)
पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश के साथ ही मैदानी इलाकों में सर्दी की शुरुआत हो जाएगी। (File Photo)

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। देश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के साथ मैदानी इलाकों में रविवार-सोमवार की दम्‍यानी रात को हल्‍की बारिश हुई। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई। यही नहीं हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई। पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्‍सों में भी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे के दौरान जम्मू-कश्मीर, उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में हल्की से भारी बर्फबारी होगी। इससे तापमान गिरेगा जिससे ठिठुराने वाली सर्दी की शुरुआत हो जाएगी।

पहाड़ों पर जमकर होगी बर्फबारी

समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में 24 घंटे के दौरान हल्की से भारी बर्फबारी होगी जिससे तापमान गिरेगा। मौसम विभाग का कहना है कि राज्‍य में सोमवार शाम तक बर्फबारी का अनुमान है। कश्मीर के मैदानी इलाकों में दो से तीन इंच जबकि ऊंचाई वाले इलाकों में छह से सात इंच बर्फबारी के आसार हैं। हिमाचल प्रदेश के कई हिस्‍सों में बर्फबारी शुरू हो गई है। उत्‍तराखंड में भी बारिश और बर्फबारी का अनुमान है। 

बंगाल के कई हिस्‍सों में बारिश

वहीं चक्रवात 'जवाद' कमजोर होकर धीरे धीरे पश्चिम बंगाल तट की ओर उत्तर एवं उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा। इससे उत्तर और दक्षिण 24 परगना, कोलकाता, हावड़ा और पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण-24 परगना और पूर्व मेदिनीपुर जिलों के तटीय क्षेत्रों और पूर्व वर्द्धमान के कुछ हिस्सों समेत दक्षिण बंगाल के विभिन्‍न हिस्सों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। इसे देखते हुए प्रशासन ने पर्यटकों से तटीय क्षेत्रों में नहीं जाने को कहा है।

मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों... उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के साथ साथ उत्तरी आंध्र प्रदेश के तट पर समुद्र की स्थिति बहुत खराब रहने की संभावना है। इसे देखते हुए मछुआरों को अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी, ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों की ओर नहीं जाने की सलाह दी गई है। उनसे कहा गया है कि वे अगले 12 घंटों के दौरान उत्तर आंध्र प्रदेश तट के साथ-साथ पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में न जाएं।

ओडिशा में फसलों को भारी नुकसान

चक्रवात पारादीप से बालेश्वर होते हुए बंगाल की ओर आगे बढ़ गया है। सोमवार सुबह तक उसके बांग्लादेश पहुंचने का भी अनुमान लगाया जा रहा है। चक्रवात जवाद का बड़ा खतरा भले ही टल गया लेकिन लगातार बारिश के कारण खेतों में पानी भर जाने से धान और सब्जियों की फसल को भारी क्षति पहुंची है। इससे किसान परेशान हैं। ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त ने सभी जिलाधिकारियों को नुकसान का आकलन कर एक सप्ताह के अंदर रिपोर्ट देने को कहा है, ताकि किसानों को मुआवजा दिया जा सके।

भारी बर्फबारी के साथ ठंड देगी दस्‍तक

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम के साथ व्यापक बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है। यही नहीं अगले 24 घंटे के दौरान हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से छिटपुट बारिश होने की संभावना है। इससे आने वाले दिनों में उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जाएगी।  

देश के बाकी हिस्‍सों में ऐसा रहेगा मौसम

वहीं मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, मणिपुर, मिजोरम, तटीय ओडिशा और त्रिपुरा के विभिन्‍न हिस्‍सों में हल्की से मध्यम जबकि कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं पश्चिम बंगाल के बाकी हिस्सों, तमिलनाडु, केरल और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। लक्षद्वीप, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, मेघालय, नागालैंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में हल्की बारिश हो सकती है। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.