Weather Updates: भीषण गर्मी के बीच देश के इन हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें- IMD का ताजा अपडेट

Weather Updates दिल्ली-एनसीआर के लोग भीषण तपिश से परेशान हैं तो वहीं देश के कई अन्य हिस्सों में भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department IMD) ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। कई जगहों पर आंधी और तूफान की भी संभावना बनी हुई

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 04:36 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 11:05 PM (IST)
Weather Updates: भीषण गर्मी के बीच देश के इन हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें- IMD का ताजा अपडेट
देश के अधिकांश हिस्सों में गरज के साथ होगी बारिश

नई दिल्ली, एजेंसियां। उत्तर भारत के लोग इन दिनों भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं। देश की राजधानी दिल्ली के तापमान में खासा बढ़ोतरी देखी जा रही है। दिल्ली के मौसम विभाग केन्द्र के अनुसार शनिवार को राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से एक अधिक 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन कम 17.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। दिल्ली-एनसीआर के लोग भीषण तपिश से परेशान हैं तो वहीं, देश के कई अन्य हिस्सों में भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department, IMD) ने बारिश का अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों पर आंधी और तूफान की संभावना

आइएमडी के अनुसार आने वाले दिनों यानी 15 अप्रैल तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भी भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही 14 और 15 अप्रैल के बीच पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों पर आंधी और तूफान की भी संभावना बनी हुई है।

देश के इन हिस्सों में होगी भारी बारिश

दक्षिण भारत के मौसम की बात करें तो केरल के अलग-अलग हिस्सों में सोमवार को 80 मिलीमीटर (MM) बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान कई जगहों पर जलभराव की भी स्थिति बन सकती है। 15 अप्रैल तक कर्नाटक, तेंलगाना और तमिलनाडु सहित दक्षिण भारत के अन्य हिस्सों में भी बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

दिन का तापमान 40 डिग्री पहुंचने के साथ इन जगहों पर चलेगी भीषण लू

देश के अधिकांश हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने के कारण अगले 4-5 दिनों के दौरान देश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है। हालांकि, 11 और 12 अप्रैल को सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू (Heat Wave) चलने की स्थिति बनी हुई है। कोंकण और गोवा जैसे तटीय पश्चिमी भारत में  दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के साथ ही लू चलने का अनुमान जताया गया है।

chat bot
आपका साथी