Weather Update: मई के दूसरे हफ्ते भी रहेगी लू से राहत, दिल्ली-NCR में बारिश के आसार, जानें- अपने क्षेत्र का स्टेटस

मानसून पूर्व की गतिविधियों के चलते इस बार नहीं पड़ी पिछले वर्षो जैसी गर्मी। आने वाले दिनों में भी लू की संभावना कम अपनी गति से आगे बढ़ रहा मानसून। लू (हीटवेव) तब घोषित की जाती है जब दिन का तापमान 40 डिग्री या उससे अधिक होता है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 10:50 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 10:50 PM (IST)
Weather Update: मई के दूसरे हफ्ते भी रहेगी लू से राहत, दिल्ली-NCR में बारिश के आसार, जानें- अपने क्षेत्र का स्टेटस
Weather Update: मई के दूसरे हफ्ते भी रहेगी लू से राहत, दिल्ली-NCR में बारिश के आसार

नई दिल्ली, संजीव गुप्ता। मई माह का एक हफ्ता बीत चुका है और दूसरे हफ्ते में भी देश के किसी हिस्से में लू चलने की संभावना नहीं है। हालांकि महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शुष्क और गर्म मौसम बना रह सकता है। प्रत्येक वर्ष मई में गर्मी अपने चरम पर होती है, लेकिन इस बार मानसून पूर्व गतिविधियों के चलते स्थिति बदली हुई है। पश्चिमी राजस्थान को छोड़कर पूरे उत्तर भारत में कहीं भी लू जैसा माहौल नहीं बना है। मानसून भी अपनी गति से आगे बढ़ रहा है और तय समय पर केरल पहुंच जाएगा।

बता दें कि लू (हीटवेव) तब घोषित की जाती है जब दिन का तापमान 40 डिग्री या उससे अधिक होता है। लगातार दो या उससे अधिक दिनों के लिए पारा 45 डिग्री तक पहुंचना भी लू वाली स्थिति है। आमतौर पर गरज और धूल भरी आंधी की गतिविधि ही इससे राहत देती है।

स्काईमेट के उपाध्यक्ष महेश पलावत के अनुसार छोटे और मध्यम स्तर के मौसमी चक्रों का मिश्रण लू वाली स्थितियों से बचाने में मददगार साबित हो रहा है। उत्तर की ओर पश्चिमी विक्षोभ की एक श्रृंखला बनी है जो मैदानी हवाओं और धूल से राहत देने वाले क्षेत्र पर प्रभाव छोड़ते हुए उत्तर और ऊपर की ओर गर्मी को कम कर रही है। पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो पहले दो महीनों की वर्षा की कमी को खत्म करते हुए बारिश हो रही है। छत्तीसगढ़ के साथ महाराष्ट्र (विदर्भ, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र) के सभी उपखंडों में भी आवधिक मौसम गतिविधि के कारण वर्षा अधिशेष है। इन क्षेत्रों में अगले सप्ताह तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है। देश के अधिकांश हिस्सों में लू की स्थिति अभी जारी नहीं रहेगी।

दिल्ली एनसीआर में फिर करवट लेगा मौसम

दिल्ली एनसीआर में 11 से 14 मई के बीच मौसम फिर करवट लेगा। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से तेज धूल भरी आंधी और हल्की बारिश होने के आसार हैं। इससे गर्मी और तापमान दोनों में ही कुछ कमी आएगी। हालांकि इस बीच शनिवार को दिनभर धूप खिली रही और गर्मी भी बनी रही।

chat bot
आपका साथी