Weather Alert : जानें, दिल्‍ली में गर्मी से बेहाल लोगों को कब मिलेगी राहत, कैसा रहेगा आपके आस-पास का मौसम

दिल्लीवासियों को 16 अप्रैल के बाद गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। विभाग के अनुसार अगले सप्ताह में 16 अप्रैल को दिल्ली के कुछ इलाके में हल्की बारिश भी हो सकती है। 16 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ के कारण आकाश में बादल छाए रह सकते हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 04:08 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 07:43 PM (IST)
Weather Alert : जानें, दिल्‍ली में गर्मी से बेहाल लोगों को कब मिलेगी राहत, कैसा रहेगा आपके आस-पास का मौसम
जानें, दिल्‍ली में गर्मी से बेहाल लोगों को कब मिलेगी राहत। फाइल फोटो।

नई दिल्‍ली, ऑनलाइन डेस्‍क। Weather Updates : देश में एक तरफ जहां लोग गर्मी से बेहाल हैं, वहीं मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। दिल्लीवासियों को 16 अप्रैल के बाद गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। विभाग के अनुसार, अगले सप्ताह में 16 अप्रैल को दिल्ली के कुछ इलाके में हल्की बारिश भी हो सकती है। 16 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ के कारण आकाश में बादल छाए रह सकते हैं। मध्‍य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के अधिकांश हिस्‍सों में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश होने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में तूफान आने की संभावना जताई गई है।

दिल्ली में 16 अप्रैल के बाद गर्मी से कुछ राहत (Delhi Weather Updates)

दिल्ली के लोगों को 16 अप्रैल के बाद गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले सप्ताह में 16 अप्रैल को दिल्ली के कुछ इलाके में हल्की बारिश भी हो सकती है। 16 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ के कारण आकाश में बादल छाए रह सकते हैं। स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली एनसीआर में इस प्री-मानसून गतिविधि के साथ कुछ दिनों के लिए पारा 30 डिग्री तक रहने की उम्मीद जताई जा रही है। 

दक्षिण के राज्‍यों में बारिश का अलर्ट

दक्षिण भारत के मौसम की बात करें तो केरल के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। 15 अप्रैल को कर्नाटक, तेलंगाना और तमिलनाडु सहित दक्षिण भारत के अन्य हिस्सों में भी बारिश होने का अनुमान जताया गया है। 16 अप्रैल को तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्से एवं तटीय इलाकों, केरल, माहे और कर्नाटक के तटीय एवं दक्षिणी सुदूर इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। 

हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव

हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 17 अप्रैल तक बारिश की संभावना जताई गई है। हिमालय क्षेत्र में 15 से 17 अप्रैल के मध्‍य तेज बारिश होने की उम्‍मीद है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार राज्‍य के कई इलाकों में तुफान आने की आंशका है। विभाग के मुताबिक बारिश के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। 15 अप्रैल को यानी कल जम्मू-कश्मीर के अधिकांश जिलों में ओले पड़ने की उम्‍मीद जताई जा रही है है। लद्दाख और जम्‍मू कश्‍मीर के गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भी तूफान की संभावना जताई गई है।

इन हिस्‍सों में 40 डिग्री पहुंचेगा तापमान

देश के अधिकांश हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने के कारण अगले 4-5 दिनों के दौरान देश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है। हालांकि, सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू (Heat Wave) चलने की स्थिति बनी हुई है। कोंकण और गोवा जैसे तटीय पश्चिमी भारत में  दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के साथ ही लू चलने का अनुमान जताया गया है।

chat bot
आपका साथी