Weather Forecast : अगले दो दिनों तक देश के कई राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें आपके इलाके में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update News 10 अगस्त से उत्तराखंड उत्तर प्रदेश के उत्तरी भागों और देश के पूर्वी हिस्सों में बारिश की गतिविध‍ियों में इजाफा होगा। आइए जानते हैं 11 अगस्‍त तक देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sat, 07 Aug 2021 04:40 PM (IST) Updated:Sun, 08 Aug 2021 12:33 AM (IST)
Weather Forecast : अगले दो दिनों तक देश के कई राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें आपके इलाके में कैसा रहेगा मौसम
मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान को अगले दो दिनों तक भारी बारिश से निजात नहीं मिलने वाली है।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान को अगले दो दिनों तक भारी बारिश से निजात नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों तक पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में व्यापक बारिश हो सकती है। मौजूदा वक्‍त में मानसून की ट्रफ बीकानेर, जयपुर, पूर्वी मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों से बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व के हिस्‍सों से होकर गुजरती है। इसके उत्तर की ओर स्थानांतरित होने की संभावना है। इससे 10 अगस्त से उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के उत्तरी भागों और देश के पूर्वी हिस्सों में बारिश की गतिविध‍ियों में इजाफा होगा। आइए जानते हैं 11 अगस्‍त तक देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज...

इन राज्‍यों में व्‍यापक बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि 10 अगस्त से उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश के उत्तरी भागों के साथ साथ बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के विभिन्‍न हिस्‍सों में व्यापक बारिश हो सकती है। यही नहीं 11 अगस्त को उत्तराखंड में और 10 अगस्‍त को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत बारिश की संभावना है। वहीं स्‍काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटे में उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 11 अगस्त तक पूर्वोत्तर राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश के साथ ही व्‍यापक रूप से बारिश जारी रहने की संभावना है। वहीं स्‍काईमेट वेदर की रिपोर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

दक्षिण भारत के राज्‍यों में होगी मूसलाधार बारिश  

मौसम विभाग के मुताबिक 10 अगस्त से प्रायद्वीपीय भारत में बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है। 11 अगस्त को केरल और तमिलनाडु में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अगले 24 घंटे के दौरान केरल में कुछ हिस्‍सों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। यही नहीं आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है।

केरल में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने केरल के अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की जिलों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में 11 अगस्त को भारी बारिश होने का अनुमान है। आने वाले 24 घंटे में राज्य में एक स्थान या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि केरल में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून सक्रिय है जिससे दक्षिण-पूर्व अरब सागर में हवा की गति 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम, त्रिशूर और कासरगोड जिलों में आठ अगस्त को भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इन राज्‍यों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश संभव

हालांकि महाराष्‍ट्र और गुजरात को बारिश से राहत मिलती नजर आ रही है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों तक महाराष्ट्र और गुजरात में बारिश की गतिविधियां कम रहेंगी। वहीं स्‍काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, ओडिशा के कुछ भागों, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। यही नहीं दिल्ली, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्‍सों में हल्की बारिश संभव है।

मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान में जारी रहेगी बारिश

अगले दो दिनों के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में व्यापक बारिश के आसार हैं। हालांकि इसके बाद धीरे-धीरे बारिश की तीव्रता में कमी आती जाएगी। मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा अपडेट के मुताबिक मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के विभिन्‍न हिस्‍सों में सात और आठ अगस्त को भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। स्‍काईमेट वेदर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश के पश्चिमी कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। 

chat bot
आपका साथी