Weather Update: अभी सक्रिय रहेगा मानसून, आखिर कब रुकेगी बारिश? पढ़ें, मौसम विभाग का ताजा अपडेट

ताजा अपडेट में बताया गया कि उत्तर भारत में बारिश की गतिविधि सितंबर के अंत तक कम होने के कोई संकेत नहीं दिखते हैं। आईएमडी के अनुसार अगले घंटों के लिए उत्तर पश्चिम भारत (जम्मू कश्मीर और लद्दाख और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर) में काफी व्यापक वर्षा संभव है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 04:52 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 06:36 PM (IST)
Weather Update: अभी सक्रिय रहेगा मानसून, आखिर कब रुकेगी बारिश? पढ़ें, मौसम विभाग का ताजा अपडेट
Weather Update: अभी सक्रिय रहेगा मानसून, आखिर कब रुकेगी बारिश? पढ़ें, मौसम विभाग का ताजा अपडेट

नई दिल्ली, पीटीआइ। देश में ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश के कारण जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। थोड़ी देर की बारिश में ही सड़कों पर पानी भर गया है। यहां तक कि प्रशासन को घर से बाहर न आने को लेकर भी निर्देश जारी करने पड़ रहे हैं। हालांकि, फिलहाल बारिश का दौर जारी रहेगा। बताया गया कि देश में इस साल मानसून लंबा चल रहा है। ताजा अपडेट में बताया गया कि उत्तर भारत में बारिश की गतिविधि सितंबर के अंत तक कम होने के कोई संकेत नहीं दिखते हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी तब होती है जब क्षेत्र में लगातार पांच दिनों तक बारिश की गतिविधि बंद हो जाती है।

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, 'अगले 10 दिनों तक उत्तर भारत से मानसून की वापसी के कोई संकेत नहीं हैं।' पिछले साल, आईएमडी ने उत्तर पश्चिम भारत से मानसून की वापसी की तारीख को लगभग 15 दिनों तक संशोधित किया था। यह पिछले कुछ वर्षों में मानसून की देरी से वापसी को ध्यान में रखते हुए किया गया था।

दक्षिण-पश्चिम मानसून सबसे पहले पश्चिमी राजस्थान से पीछे हटना शुरू करता है। संशोधित तिथि के अनुसार 17 सितंबर से जैसलमेर से इसकी वापसी शुरू हो जानी चाहिए। 2017, 2018, 2019 और 2020 में दक्षिण-पश्चिम मानसून की देरी से वापसी देखी गई।

बता दें कि मानसून की देरी से वापसी का मतलब सर्दियों की शुरुआत में देरी भी है। आधिकारिक तौर पर, दक्षिण-पश्चिम मानसून का मौसम 1 जून से शुरू होता है और 30 सितंबर तक रहता है।

मौसम विभाग ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश में बहुत भारी बारिश की जानकारी दी है। साथ ही बताया गया कि भारी बारिश का रुख शुक्रवार से अगले सप्ताह की शुरुआत तक राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात की सीमा के आसपास के क्षेत्र में दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ेगे।

आईएमडी के अनुसार, अगले घंटों के लिए उत्तर पश्चिम भारत (जम्मू, कश्मीर और लद्दाख और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर) में काफी व्यापक वर्षा संभव है। इस बीच, 16 सितंबर को हरियाणा में, 17 और 18 सितंबर को पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना है। उत्तराखंड में भी 16 सितंबर को बहुत भारी बारिश हो सकती है।

खराब मौसमी सिस्टम के कारण, आईएमडी ने आज के लिए उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और गुजरात में आरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में अत्यधिक भारी बारिश के कारण राज्य के इस हिस्से को रेड अलर्ट के तहत रखा है।

chat bot
आपका साथी