Weather Update: चक्रवात गुलाब का असर, इन राज्यों में अगले 2-3 दिन बारिश के आसार; जानें- मौसम विभाग का ताजा अपडेट

Weather Update चक्रवात गुलाब कमजोर हो गया है लेकिन इसके प्रभाव से देश के कई राज्यों में अगले 2-3 दिन भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ तेलंगाना आंध्रप्रदेश कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है।

Sanjeev TiwariMon, 27 Sep 2021 03:48 PM (IST)
मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। चक्रवात गुलाब कमजोर होकर दक्षिण छत्तीसगढ़ और उससे सटे इलाके में गहरे दबाव का क्षेत्र बन गया है। डीप डिप्रेशन पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ेगा और महाराष्ट्र के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा। मानसून की ट्रफ रेखा जैसलमेर, कोटा, सागर, गहरे दबाव के केंद्र और फिर पूर्व की ओर बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी से गुजर रही है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्व मध्य और म्यांमार तट से सटे उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है। इसकी वजह से देश के कई राज्यों में अगले 2-3 दिन भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है। वहीं ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त प्रदीप कुमार जेना ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि अगले 2-3 घंटे में चक्रवात गुलाब के ओडिशा की सीमाओं से बाहर होने की उम्मीद है। बहुत ज़्यादा बारिश नहीं हुई है। किसी के घायल होने या किसी नुकसान की कोई सूचना नहीं है। 

 दिल्ली, यूपी, हरियाणा, राजस्थान इन क्षेत्रों मेंं अगले दो घंटे में होगी बारिश

मौसम विभाग की ताजा जानकारी के मुताबिक अगले 2 घंटे के दौरान दिल्ली, यूपी के अलीगंज, कासगंज, सिकंदर राव , हरियाणा के होडल, गुरुग्राम, तिजारा, रेवाड़ी, औरंगाबाद व राजस्थान के अलवर, डीग, लक्ष्मणगढ़, राजगढ़, बयाना के अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी।

अगले 24 घंटे के दौरान इन राज्यों में बारिश के संकेत

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मेघालय, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, केरल, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

एमपी के 19 जिलों में यलो अलर्ट जारी

मध्य प्रदेश में तूफान गुलाब का जबर्दस्त असर देखने को मिला। इसकी वजह से प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश हुई। प्रदेश के लिए अच्छी खबर ये है कि लगातार हो रही बारिश से सामान्य बारिश का कोटा पूरा हो गया है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 3 से 4 दिनों तक बारिश का दौर अभी जारी रहेगा। मौसम विभाग ने 19 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है।

बिहार के इन जिलों में बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने बिहार के कुछ जिलों में तेज हवा और गरज चमक के साथ बारिश की आशंका जताई है और अलर्ट जारी किया है। जिन जिलों को अलर्ट पर रखा गया है उनमें गोपालगंज, सारण, वैशाली, नालन्दा, समस्तीपुर, मुंगेर, लखीसराय, बेगूसराय, मधेपुरा, बक्सर, भागलपुर, खगड़िया, सहरसा और सुपौल शामिल हैं। मौसम विभाग के अनुसार, इन जिलों के कुछ भागों में बारिश के आसार जताए गये हैं। लोगों को खूले में ना रहने की व पक्के मकान के अंदर आ जाने की नसीहत दी गई है।

केरल में भारी बारिश का अलर्ट

 मौसम विभाग के मुताबिक 2 दिन केरल में भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने आज केरल के एर्नाकुलम, इडुक्की और त्रिशूर जिलों में ऑरेंज अलर्ट और अन्य सभी 11 जिलों में आज के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। कल के लिए कोझीकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.