Weather Update: उत्तर भारत में कई स्थानों पर घना कोहरा, इन राज्यों में शीतलहर की चेतावनी

दिल्ली में आज सुबह कई स्थानों में घना कोहरा देखने को मिला (फोटोः एएनआई)

दिल्ली में आज ठंड से थोड़ी राहत है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में अगले दो दिन शीतलहर का अनुमान बताया जा रहा है। यूपी बिहार पंजाब राजस्थान में कुछ स्थानों पर ठंड तेज है। पहाड़ों पर बर्फबारी जारी है।

Publish Date:Sun, 17 Jan 2021 09:20 AM (IST) Author: Sanjeev Tiwari

नई दिल्ली एजेंसी। उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी है। आज देश के कई हिस्सों में कोहरे में कमी देखने को मिली लेकिन न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। दिल्ली में आज ठंड से थोड़ी राहत है। राजधानी दिल्ली में ठंड फिर से बढ़ गई है। रविवार को पारा सामान्‍य से एक डिग्री कम (5.7 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया। रात घना कोहरा था मगर सुबह नौ बजे तक कोहरे से थोड़ी राहत मिली। रविवार सुबह साढ़े आठ बजे सफदरजंग में विजिबिलिटी 200 मीटर दर्ज की गई। शनिवार को दिल्‍ली में विजिबिलिटी 'जीरो' हो गई थी। दिल्ली हवाई अड्डे पर शनिवार को 50 से ज्‍यादा उड़ानों में देरी हुई थी। दिल्‍ली की हवा अब भी 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है। एनसीआर की बात करें तो नोएडा में ठंड और कोहरे की डबल मार देखने को मिली। न्‍यूनतम पारा 5 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया जबकि कोहरा भी बेहद घना रहा। गाजियाबाद का भी हाल कुछ ऐसा ही रहा। गुड़गांव में कोहरे का उतना असर तो नहीं रहा मगर पारा 8 डिग्री के आसपास रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, लखनऊ और अमृतसर के ऊपर निचली हवाओं के कारण दृश्यता सीमा शून्य रही। 17 जनवरी की सुबह भी कोहरे की ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना है लेकिन 18 जनवरी से दृश्यता में सुधार होने की संभावना है। राष्ट्रीय राजधानी में तापमान लुढ़ककर 2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।

जानें- बाकी देश में कैसा है मौसम?

मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में बेहद घना कोहरा है। इसके अलावा हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, बिहार, असम और मेघालय में हल्‍के से घना कोहरा है। गंगानगर, रीवा, बरेली और आगरा में विजिबिलिटी 25 मीटर रिकॉर्ड की गई। पटियाला, नारनौल, मेरठ और अगरतला में विजिबिलिटी 50 मीटर रही। इसके अलावा हिसार, चंडीगढ़, अंबाला, चुरू, बहराइच, डाल्‍टनगंज, गया, कूच बिहार, तेजपुर और डिब्रूगढ़ में 200 मीटर विजिबिलिटी है।

यूपी में घना कोहरा

उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में जारी शीतलहर का प्रकोप फिलहाल थमेगा मगर घने कोहरे के साथ दिन में धूप नहीं निकलने का सिलसिला जारी रहेगा। मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी में अगले चौबीस घण्टों में राज्य के किसी भी हिस्से में शीतलहर चलने की जानकारी नहीं दी गयी है बल्कि पूर्वी व पश्चिमी अंचलों के कुछ इलाकों में सुबह व रात में घना कोहरा छाया रहने के साथ दिन में धूप नहीं निकलने और कुहासा छाया रहने के आसार जताये गये हैं। बीते चौबीस घण्टों में प्रदेश के कुछ इलाकों में शीतलहर का प्रकोप रहा। पूर्वी यूपी के कुछ इलाकों में दिन में धूप नहीं निकली। शनिवार की सुबह व शुक्रवार की रात घना कोहरा छाया रहा। शनिवार की रात भी प्रदेश के कई इलाकों में कहीं घना तो कहीं बहुत घना कोहरा छाया रहा जिसकी वजह से राहगीरों को काफी दुश्वारियां पेश आयीं।

हिमाचल में 22 के बाद बारिश-हिमपात की संभावना

हिमाचल में 22 जनवरी के बाद पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बारिश और हिमपात की संभावना है। शुक्रवार को चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ था, इससे शनिवार को मैदानी इलाकों में कम धुंध पड़ी। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह का कहना है कि प्रदेश के सात जिलों सिरमौर, सोलन, ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, मंडी व कांगड़ा में धुंध सुबह दो-तीन घंटे रहने के बाद छंट जा रही है। कुछ स्थानों पर सुबह करीब 10 बजे सूरज की किरणें धरती पर पड़ रही हैं।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में ठंडी हवाएं चलने से बढ़ी कंपकपी, IMD ने बताया कब मिलेगी राहत

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.