Weather Update Today: दिल्ली में झमाझम बारिश, गुजरात में बाढ़ का खतरा, इन राज्‍यों पर अगले कुछ दिन भारी

बिहार उत्तर प्रदेश उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश पंजाब हरियाणा दिल्ली राजस्थान मध्य महाराष्ट्र मराठवाड़ा और आंतरिक कर्नाटक पर मानसून का सामान्य प्रदर्शन दिखेगा।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 07:47 AM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 03:41 PM (IST)
Weather Update Today: दिल्ली में झमाझम बारिश, गुजरात में बाढ़ का खतरा, इन राज्‍यों पर अगले कुछ दिन भारी
Weather Update Today: दिल्ली में झमाझम बारिश, गुजरात में बाढ़ का खतरा, इन राज्‍यों पर अगले कुछ दिन भारी

नई दिल्ली, एजेंसी। मौसम विभाग के मुताबिक, मुंबई में आज भी भारी बारिश की संभावना है, वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में पूरे दिन बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की भी संभावना है। इसके अलावा बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, और आंतरिक कर्नाटक पर मानसून का सामान्य प्रदर्शन दिखेगा।  सोमवार को हल्की बारिश से दिल्ली का तापमान सामान्य बना रहा। अगले कुछ दिनों में दिल्ली में बारिश में तेजी आने की संभावना है। मौसम विभाग ने मंगलवार को तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान जताया है। मानसून का असर देश की राजधानी दिल्ली में भी देखने को मिल रहा है। यहां भी मानसून के बादल बरस रहे हैं। दिल्ली से सटे नोएडा में दोपहर में झमाझम बारिश हो रही है। झमाझम बारिश से मौमस का मिजाज सुहाना हो गया है।

मौसम विभाग की ताजा भविष्‍यवाणी

मौसम विभाग ने गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी दी। बताया गया कि जामनगर, द्वारका और कच्छ में भारी बारिश होगी। वहीं गिर, सोमनाथ, जूनागढ़, पोरबंदर और राजकोट में भी हालात ऐसे ही रहेंगे। सौराष्ट्र में भी आज बारिश। कल बारिश से कुछ राहत मिल सकती है। वहीं, 8 से 11 जुलाई के दौरान असम और मेघालय में भारी बारिश का अनुमान है। इसके अलावा 9 से 10 जुलाई के दौरान अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी है। उधर, बिहार में 10 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है। अगले 12 घंटों में उत्तराखंड, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

गुजरात में भारी बारिश के बाढ़ के हालात, कई मवेशी बहे

गुजरात में लगातार बारिश के कारण राजकोट के पड्ढारी के खिजड़िया मोटा गांव में आए बाढ़ में कई मवेशी बह गए। वहीं एनडीआरएफ की टीम ने गुजरात के जामनगर जिले में बाढ़ में फंसे दो व्यक्तियों को बचाया है। आपको बता दें कि लगातार हो रही बारिश की वजह से गुजरात के कई हिस्सों में बाढ़ के हालात उत्पन्न हो गए हैं।

#WATCH Gujarat: Cattle washed away in flood at Khijadiya Mota village in Paddhari, Rajkot due to incessant rainfall. pic.twitter.com/QHAXW7tLIX

— ANI (@ANI) July 7, 2020

गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश हुई है। देवभूमि द्वारका जिले के खाम्भालिया तहसील में दिन में 434 मिलीमीटर वर्षा हुई। इस तहसील में शाम 6 से रात 8 बजे के बीच दो घंटे के दौरान 292 मिलीमीटर बारिश हुई, जिससे इलाकों में काफी पानी भर गया। अधिकारियों ने बताया कि सौराष्ट्र के पोरबंदर, गिर सोमनाथ, जूनागढ़ और अमरेली जिलों के साथ- साथ दक्षिण गुजरात के वलसाड और नवसारी जिलों में भी दिन भर भारी बरसात हुई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अहमदाबाद केंद्र ने अगले तीन के दौरान सौराष्ट्र, उत्तर और दक्षिण गुजरात में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

Gujarat: A team of National Disaster Response Force (NDRF) rescues 2 people stuck in the Und river catchment area in Jamnagar district. pic.twitter.com/QEKkKhLpkc— ANI (@ANI) July 7, 2020

यूपी में कुछ स्थानों पर आज हो सकती है भारी बारिश

यूपी की राजधानी लखनऊ और उसके आसपास के इलाकों में सोमवार को बारिश हुई। मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में अनेक स्थानों पर वर्षा हुई। वहीं, सूबे के पश्चिमी भागों में कुछ जगहों पर बादल बरसे। राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में सुबह से ही बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। हालांकि दिन चढ़ने के साथ ही हल्की धूप निकलने से उमस बढ़ गई। मगर शाम होते-होते मौसम ने फिर करवट ली और बदली छा गयी। मौसम विभाग के बुलेटिन के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान रायबरेली में सबसे ज्यादा 18 सेंटीमीटर वर्षा हुई। इसके अलावा कानपुर में 12, अम्बेडकर नगर में 11, कानपुर में नौ, मौदहा, कुण्डा और फुरसतगंज में आठ-आठ, बस्ती में सात, कर्वी, लखनऊ, इलाहाबाद और हमीरपुर में छह-छह, करछना तथा चंद्रदीपघाट में पांच-पांच सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी। अगले 24 घंटों के दौरान भी राज्य के पूर्वी हिस्सों में ज्यादातर स्थानों पर जबकि पश्चिमी भागों में अनेक जगहों पर बारिश होने का अनुमान है। कुछ स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है। बारिश का यह सिलसिला आठ और नौ जुलाई को भी जारी रहने की सम्भावना है।

असम में बाढ़ की स्थिति में कुछ सुधार

असम में बाढ़ की स्थिति में कुछ सुधार हुआ हालांकि एक व्यक्ति की मौत हो गयी। बाढ़ के कारण राज्य के 15 जिलों में करीब चार लाख लोग प्रभावित हुए हैं। बाढ़ की स्थिति पर असम राज्य आपदा मोचन प्राधिकरण (एएसडीएमए) की रोजाना रिपोर्ट के मुताबिक नगांव जिले के राहा में बाढ़ से एक व्यक्ति की मौत हो गयी। राज्य में इस साल बाढ़ और भूस्खलन की विभिन्न घटनाओं में 62 लोगों की मौत हुई है। इसमें से 38 लोगों की मौत बाढ़ में और 24 लोगों की मौत भूस्खलन के कारण हुई। एएसडीएमए ने कहा कि धेमाजी, शिबसागर, बिस्वनाथ, चिरांग, नलबाड़ी, बरपेटा, कोकराझार, धुबरी, गोआलपाड़ा, कामरूप, मोरीगांव, नौगांव, गोलाघाट, जोरहाट और तिनसुकिया जिलों में बाढ़ के कारण 3.86 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हुई

पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हुई। दिल्ली में छिटपुट बारिश की वजह से पारा नीचे रहा। अगले कुछ दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में और अधिक वर्षा होने की संभावना है। सफदरजंग वेधशाला ने 0.6 मिमी बारिश दर्ज की और अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।मौसम विभाग ने मंगलवार को दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश, बादल गरजने और तेज हवाएं चलने का अनुमान लगाया है।

हिमाचल प्रदेश में अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 9 जुलाई और 10 जुलाई को भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। राज्य में कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। राजस्थान में पिछले 24 घंटे के दौरान पूर्वी और पश्चिमी इलाकों के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई।

chat bot
आपका साथी