Weather Update: दिल्ली में अगले दो दिनों बारिश की संभावना, इन राज्यों में अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले दो दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। बारिश की वजह से दिल्ली के तापमान में गिरावट आई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 09:11 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 09:40 AM (IST)
Weather Update:  दिल्ली में अगले दो दिनों बारिश की संभावना, इन राज्यों में अलर्ट जारी
Weather Update: दिल्ली में अगले दो दिनों बारिश की संभावना, इन राज्यों में अलर्ट जारी

नई दिल्ली, एजेंसी। तेज हवा के साथ मानसून की रिमझिम फुहारों ने मंगलवार को उमस भरी गर्मी से खासी राहत दिलाई। दोपहर बाद रुक रुककर बारिश का जो दौर शुरू हुआ, वो देर शाम तक जारी रहा। बुधवार को भी बारिश और राहत का यह दौर ऐसे ही जारी रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले दो दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। बारिश की वजह से दिल्ली के तापमान में गिरावट आई है। उधर, गुजरात में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन भी बारिश जारी रही, बारिश के कारण कई इलाके जलमग्न हो चुके हैं। इन इलाकों से 1,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि सौराष्ट्र-कच्छ में मानसून अपने पूरे जोर पर है, जिससे इस क्षेत्र में मूसलाधार बारिश हो रही है, जबकि महाराष्ट्र में अगले दिन रुक-रुक कर तेज बारिश होने की आशंका है। बाढ़-प्रभावित असम में भी कई स्थानों पर पानी कम हुआ है, हालांकि लगभग दो लाख लोग अब भी प्रभावित हैं।

देश में इस बार अब तक सामान्य से 13 फीसद ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है। मध्य भारत में सामान्य से 26 फीसद अधिक बारिश दर्ज की गई है। दक्षिण भारत में सामान्य से 11 फीसद बारिश अधिक दर्ज की गई है। पूर्वी तथा पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से आठ फीसद अधिक बारिश दर्ज की गई है।

#WATCH Heavy rainfall triggers severe waterlogging in Gujarat's Dwarka city pic.twitter.com/hNlcK3eipM

— ANI (@ANI) July 8, 2020 

मप्र, छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की संभावना

8 जुलाई से 10 जुलाई के बीच उत्तरी और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में मध्यम से तेज बारिश होगी। छत्तीसगढ़ के मध्य क्षेत्रों में बारिश में कमी आएगी। उम्मीद है कि 8 जुलाई को ग्वालियर, गुना, दतिया, भिंड मुरैना में भारी वर्षा होगी। रीवा, छतरपुर, सागर, सतना, पन्ना, खजुराहो, कटनी, जबलपुर, मांडला, बालाघाट समेत पूर्वी मध्य प्रदेश में कई जगहों पर 9 और 10 जुलाई को भी मूसलाधार बारिश हो सकती है।

chat bot
आपका साथी