दिल्ली-NCR में तेज बारिश से कई जगहों पर जलभराव, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें- मौसम का ताजा अपडेट

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अगले चार दिनों में तेज बारिश होने का अनुमान है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है और अगले तीन दिनों में यहां भारी बारिश होगी।

Sanjeev TiwariSun, 01 Aug 2021 06:57 AM (IST)
दिल्ली सहित कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है, इन राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी (फोटो एएनआई)

 नई दिल्ली, एजेंसी। कई राज्यों में पिछले 24 घंटे से झमाझम बारिश हो रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज सुबह हुई बारिश से एक बार फिर मौसम बदल गया है। राजधानी के कई इलाकों में बारिश के कारण सड़कों पर जलभराव देखने को मिल रहा है। रविवार होने की वजह से ट्रैफिक जाम की आशंका कम है। उधर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश सहित कई राज्यों में मौसम विभाग ने आज यानी 01 अगस्त को बारिश की संभावना जताई है। वहीं मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और राजस्थान के कई जिलों में आज यानि रविवार को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। देश के पूर्वी हिस्से में मानसून के आगे बढ़ने के साथ पश्चिम बंगाल के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इससे पश्चिम की ओर झारखंड और बिहार की तरफ बढ़ने के आसार हैं। इससे इन राज्यों में रविवार को भारी बारिश होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अगले चार दिनों में तेज बारिश होने का अनुमान है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है और अगले तीन दिनों में यहां भारी बारिश होगी। एक से दो अगस्त के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा के साथ छिटपुट जगहों पर बहुत तेज बारिश हो सकती है। आईएमडी ने कहा कि एक अगस्त को जम्मू-कश्मीर, एक अगस्त को पंजाब में, दो अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और चार अगस्त तक उत्तराखंड और हरियाणा में भारी बारिश होगी। आइए जानते हैं आज देश के किन हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर सहित यूपी, हरियाणा, राजस्थान के इन क्षेत्रों में तेज बारिश

देश के कई हिस्सों में आज सुबह से तेज बारिश हो रही है। दिल्ली, एनसीआर (बहादुरगढ़, गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी) के आसपास के क्षेत्रों में गरज चमक के साथ भारी बारिश हो रही है। इसके अलवा हरियाणा के पानीपत, करनाल, गोहाना, गन्नौर, सोनीपत, रोहतक, चरखी दादरी, मट्टनहेल, झज्जर, कोसली, फरुखनगर, बावल, रेवाड़ी, नूंह, सोहाना, होडल, औरंगाबाद, पलवल व यूपी के मुजफ्फरनगर, शामली, बड़ौत, बागपत, बिजनौर, हस्तिनापुर, खतौली, सकोटी टांडा, मेरठ, मोदीनगर, रामपुर, मुरादाबाद, बिल्लारी, संभल, अमरोहा, गढ़मुक्तेश्वर, सियाना, हापुड़, पिलाखुआ, बहाजोई, अनूपशहर, जहांगीराबाद, शिकारपुर, बुलंदशहर, गुलाटी, खुर्जा, बरसाना, नंदगांव व राजस्थान के कोटपुतली, खैरथल, तिजारा (डीग, अलवर) में बारिश जारी है।

राजस्थान में अगले तीन दिन भारी बारिश की आशंका

मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिन तक राजस्थान के पूर्वी भाग और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है जबकि 31 जुलाई से तीन अगस्त के दौरान बारिश और तेज होगी। राजस्थान के पूर्वी भाग और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कुछ स्थानों पर 31 जुलाई-दो अगस्त के बीच बहुत तेज बारिश हो सकती है। आईएमडी ने राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है।

मध्य प्रदेश के 22 जिलों के लिए रेड और आरेंज अलर्ट

मध्यप्रदेश के 22 जिलों के लिए भारी से अत्यधिक भारी बारिश का आरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि अलर्ट रविवार सुबह तक के लिए जारी किए गए हैं । उन्होंने बताया कि सतना, गुना, श्योपुर, छतरपुर और टीकमगढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों के लिए बहुत भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है जबकि प्रदेश के 17 जिलों शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, रीवा, सीधी, सिंगरौली, पन्ना, दमोह, सागर, नीमच, मंदसौर, अशोक नगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड और मुरैना के लिए भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.