Weather Forecast: दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम

Weather Forecast मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों के लिए उत्‍तर भारत के राज्‍यों में बारिश (Rain Alert) की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार जम्‍मू कश्‍मीर दिल्‍ली पंजाब हिमाचल प्रदेश उत्‍तराखंड और यूपी समेत अधिकांश राज्‍यों में बारिश का अलर्ट है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 08:29 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:23 AM (IST)
Weather Forecast: दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम
देश के कई राज्यों में आज बारिश की संभावना।(फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, एजेंसियां। Weather Forecast, देश के ज्यादातर राज्यों में बीते कई दिनों से तेज बारिश हो रही है। पहाड़ी राज्यों से लेकर मैदानी इलाकों तक नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। इस कारण कई राज्य बाढ़ प्रभावित हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों के लिए उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों में बारिश अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, जम्‍मू कश्‍मीर, दिल्‍ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड और उत्तर प्रदेश समेत अधिकांश राज्‍यों में बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग के अनुसार जम्‍मू कश्‍मीर, हरियाणा, पंजाब, उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश में 30 जुलाई तक भारी बारिश होगी। इसके बाद बारिश में कमी आएगीष आईएमडी ने बताया कि हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में गुरुवार को भारी बारिश हो सकती है।

दिल्ली-एनसीआर में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार के लिए आरेंज जबकि शुक्रवार और शनिवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया हुआ है । मौसम विभाग ने मानसून के कारण एक अगस्त तक हल्की से मध्यम स्तर की बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई है। दिल्ली में मानसून के कारण एक हफ्ते तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड में मानसून की बारिश आफत बन सकती है। अगले दो दिन प्रदेश में भारी बारिश के आसार हैं। इस दौरान उत्तरकाशी, चमोली और नैनीताल में कहीं-कहीं गरज के साथ बौछार पड़ सकती हैं। कुमाऊं में भारी से अत्यंत भारी बारिश हो सकती है।

यूपी

अगले 24 घंटों के दौरान उत्‍तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है। बारिश का यह सिलसिला आगामी 31 जुलाई तक बरकरार रहने का अनुमान है।

कई अन्य राज्यों में बिगड़ेगा मौसम

ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्र, झारखंड, बिहार, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में भी 31 जुलाई तक बारिश होने का अनुमान है। पूर्वी राजस्‍थान और पश्चिमी मध्‍य प्रदेश में 30 जुलाई से तेज बारिश शुरू होगी। वहीं कोंकण व गोवा और मध्‍य महाराष्‍ट्र के पश्चिमी घाट क्षेत्रों में भी 1 अगस्‍त तक भारी बारिश होगी।

ओडिशा में अलर्ट !

आईएमडी ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण अगले तीन दिनों में ओडिशा में भारी बारिश होने का अनुमान जताया हैष उत्तरी बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास निम्न दबाव का क्षेत्र बना है। भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि अगले 24 घंटों में इसके अच्छी तरह से जगह बनाने और बाद के 48 घंटों के दौरान धीरे-धीरे पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। शुक्रवार तक पूरे ओडिशा में भारी से बहुत भारी बारिश के साथ-साथ हल्की से मध्यम वर्षा गतिविधि का अनुमान लगाया है. मौसम कार्यालय ने कहा कि मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 30 जुलाई तक गहरे समुद्र में, ओडिशा तट के किनारे और बाहर न जाएं।

chat bot
आपका साथी