Weather Update: शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत, अगले 3-4 दिनों तक राहत नहीं; मौसम विभाग जारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने एक एडवाइजरी जारी की है। इसमें साफ किया है कि अगले 3 दिनों तक देश के कई राज्यों के हिस्सों में शीत लहर का प्रकोप रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ के जम्मू-कश्मीर से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने से 25 जनवरी से शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाएं जोर पकड़ने लगेंगी।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 03:44 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 06:58 AM (IST)
Weather Update: शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत, अगले 3-4 दिनों तक राहत नहीं; मौसम विभाग जारी की चेतावनी
घने कोहरे और सर्द हवाओं का अब आम जनजीवन पर बुरा असर (फोटो: एएनआई)

नई दिल्ली, एजेंसी। उत्तर भारत के लोगों पर ठंड कहर बनकर बरस रही है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन में उत्तर और मध्य भारत में कड़ाके की ठंड का एक नया दौर शुरू होने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार तक तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस गिरावट का अनुमान है। पश्चिमी विक्षोभ के जम्मू-कश्मीर से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने से 25 जनवरी से शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाएं जोर पकड़ने लगेंगी। अगले तीन-चार दिन तक उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और इससे लगे मध्य तथा पश्चिमी भारत के हिस्सों में इनका प्रभाव बना रहेगा।

घने कोहरे और सर्द हवाओं का अब आम जनजीवन पर बुरा असर पड़ने लगा है। सड़क मार्ग से लेकर रेल और हवाई मार्ग सभी पर यह देखने को मिल रहा है। घने कोहरे के चलते जहां ट्रेनों का आवागमन निर्धारित समय से नहीं हो पा रहा है। वहीं, सड़क मार्ग पर वाहनों की रफ्तार को थाम दिया है। ऐसे में मौसम विभाग ने भी चेतावनी से भरी एक एडवाइजरी भी जारी की है। इसमें साफ और स्पष्ट किया है कि अगले 3 दिनों तक देश के कई राज्यों के हिस्सों में घने कोहरे छाने और शीत लहर का प्रकोप रहेगा।

दिल्ली में अगले दो-तीन दिन तक शीत लहर चलने का अनुमान (weather update delhi)

मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में अगले दो-तीन दिन में न्यूनतम तापमान के चार डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान है तथा यहां फिर शीत लहर चल सकती है। मौसम विभाग के कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि अधिकतम तापमान के लगभग 16 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इस दौरान घने से बेहद घना कोहरा भी छा सकता है। उन्होंने बताया कि पश्चिमी हिमालय से आने वाली बफीर्ली हवाओं से तापमान के चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने और शहर में अगले दो-तीन दिन तक शीत लहर चलने का अनुमान है।

यूपी में अभी ठंड से राहत की उम्मीद नहीं (weather update UP)

मौसम विभाग के अनुसार यूपी के ज्यादातर हिस्से इस समय ठिठुरन भरी सर्दी की चपेट में हैं। ठंड से फिलहाल राहत की अभी कोई उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद वहां से आ रही बर्फीली हवा से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में गलन हो रही है। राज्य के पश्चिमी हिस्सों में कुछ स्थानों पर शीतलहर चल सकती है। वहीं, पूर्वी इलाकों में कुछ जगहों पर शीतलहर के और प्रचंड रूप लेने की संभावना है।

बिहार में कोहरे के बीच कुछ इलाकों में बारिश के आसार (weather news bihar and jharkhand)

बिहार की राजधानी पटना समेत राज्य के ज्यादातर जिलों में कोहरे का कहर जारी है। घने कोहरे की वजह से रात और सुबह के समय दृश्यता काफी कम रहती है, जिससे लोगों का जनजीवन प्रभावित है। राज्य में अगले दो दिनों तक ऐसी ही स्थिति रहेगी। झारखंड की बात करें तो वहां भी ठंड की वजह से गलन और कंपकंपी बढ़ गई है। इसके साथ ही कुछ इलाकों में बारिश के आसार भी बन रहे हैं।

पंजाब और हरियाणा में छाया घना कोहरा (Punjab and haryana weather news)

पंजाब और हरियाणा में रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया और दोनों राज्यों में ज्यादातर स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा जिससे दृश्यता कम रही। मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों के अनुसार चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब के अमृसतर में न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आने वाले दिनों में इन राज्यों में ठंड बढ़ सकती है।

हिमाचल में लाहौल स्पीति रहा सबसे ठंडा (weather update himachal)

मौसम विभाग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के कुफरी, भरमौर, केलोंग और कल्पा में बर्फबारी हुई जबकि राज्य के कुछ अन्य हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश हुई है। लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केन्द्र केलोंग राज्य का सबसे ठंडा इलाका बना हुआ है, जहां तापमान शून्य से 9.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है।

मध्य प्रदेश में तीन दिन तक शीतलहर चलने की संभावना (weather news Madhya Pradesh)

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में उत्तरी क्षेत्रों से आने वाली सर्द हवाओं के कारण तापमान में गिरावट होने से राज्य में अगले तीन दिन तक शीतलहर रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान से मिली जानकारी के अनुसार देश के उत्तर एवं उत्तर-पूर्व इलाकों से अब मध्य प्रदेश की ओर सर्द हवाओं के आने की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर में भीषण ठंड (weather news jammu kashmir)

कश्मीर में बर्फबारी होने के बाद ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई लेकिन सुबह बादल छंटने से धूप खिली। मौसम विभाग के अनुसार इस महीने के अंत तक मौसम शुष्क बना रहेगा। कश्मीर में इस समय 40 दिन तक चलने वाले 'चिल्लई कलां' का प्रकोप जारी है। कड़ाके की ठंड में इस दौरान शीतलहर चलने के साथ जलाशय और जल आपूर्ति की पाइपलाइन इत्यादि जम गए हैं।

chat bot
आपका साथी