Weather Updates: कहीं बर्फबारी की होगी शुरुआत तो कहीं बरसेंगे बदरा, जानें मौसम का हाल

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि आज रात से पहाड़ों पर बर्फबारी हो सकती है वहीं उत्तर-पश्चिम व मध्य भारत में झमाझम बारिश की संभावना है। दक्षिण भारत में इन दिनों उत्तर पूर्वी मानसून के कारण बारिश तो हो ही रही है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 06:49 AM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 07:20 AM (IST)
Weather Updates: कहीं बर्फबारी की होगी शुरुआत तो कहीं बरसेंगे बदरा, जानें मौसम का हाल
आज रात से पहाड़ों पर बर्फबारी के आसार, उत्तर-पश्चिम व मध्य भारत में हो सकती है झमाझम बारिश

नई दिल्ली, प्रेट्र। पश्चिमी विक्षोभ के कारण मंगलवार की रात से पहाड़ों पर बर्फबारी और उत्तर-पश्चिम तथा इससे सटे मध्य भारत में बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने पूर्वानुमान में यह जानकारी दी। IMD के अनुसार आज दो दिसंबर तक गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान के आसपास के इलाकों में व्यापक बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। इसके अलावा अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। वहीं दो दिसंबर को उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बारिश और बर्फ गिरने की संभावना है।

जम्मू कश्मीर में भी 5 से 7 दिसंबर के बीच व्यापक बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं। IMD के एक अधिकारी ने कहा, 'एक पश्चिमी विक्षोभ के 5-7 दिसंबर के दौरान जम्मू-कश्मीर को प्रभावित करने की सबसे ज्यादा संभावना है।'

मौसम विभाग ने बताया कि एक और दो दिसंबर को गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। वहीं, एक दिसंबर को उत्तरी कोंकण में भी भारी बारिश की संभावना है। इसने कहा कि एक-दो दिसंबर के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश की का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने बताया कि आज दक्षिण अंडमान सागर में कम दबाव वाला क्षेत्र बन सकता है।

IMD ने अपने पूर्वानुमान में यह भी बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण ओडिशा और आंध्र प्रदेश में 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक भारी बारिश होने की संभावना है। IMD वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने जानकारी दी कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 1 दिसंबर से 2 दिसंबर की रात तक गुजरात, कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

साथ ही डिप्रेशन के कारण दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी अगले कुछ दिनों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। मौसम वैज्ञानिक जेनामणि ने बताया, ‘दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश होने की पूरी संभावना है। कुल मिलाकर आने वाले कुछ दिनों में मौसम में कई बदलाव देखने को मिलेंगे।’

chat bot
आपका साथी