Weather Forecast: हिमाचल, जम्मू-कश्मीर में हो सकती है भारी बारिश, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

चक्रवाती संचालन के रुप में पश्चिमी विक्षोभ पूर्वी ईरान पर चक्रवाती सर्कुलेशन बन रहा है। इसी कारण जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बारिश होने की संभावना है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Fri, 22 Nov 2019 09:57 AM (IST) Updated:Fri, 22 Nov 2019 09:57 AM (IST)
Weather Forecast: हिमाचल, जम्मू-कश्मीर में हो सकती है भारी बारिश, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम
Weather Forecast: हिमाचल, जम्मू-कश्मीर में हो सकती है भारी बारिश, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्ली, एएनआइ। चक्रवाती संचलन के रूप में पश्चिमी विक्षोभ पूर्वी ईरान पर और अफगानिस्तान से सटे हुए है। जिस कारण एक चक्रवाती सर्कुलेशन बन रहा है। इस कारण शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में काफी व्यापक बारिश होने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ मध्य- मण्डल में एक कुंडली के रूप में देखा जाता है जिसका औसत स्तर  समुद्र तल से 5.8 किमी से अधिक है। मौजूदा मौसम प्रणाली से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और आसपास के मैदानी इलाकों पर असर पड़ने की संभावना है। वहीं, हिमाचल और जम्मू और कश्मीर के अलावा तमिलनाडु, पुदुचेरी, कराईकल पर आज भारी बारिश की संभावना है।

इन राज्यों में हो रही जमकर बारिश

शुक्रवार को पुडुचेरी में भारी बारिश हो रही है। इस कारण लोगों को अपने कार्य स्थानों तक जाने के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों में तमिलनाडु, पुदुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप पर अगले 24 घंटों में जमकर बारिश होगी। 

इन स्थानों पर कोहरे की संभावना

मौसम विभाग ने आगे कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत के कुछ क्षेत्रों में हल्के कोहरे की संभावना है और बाद के 48 घंटों के लिए  मध्यम ये थोड़ा ज्यादा कोहरे देखने को मिल सकता है। "बिहार, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में थोड़ा ज्यादा कोहरा आ सकता है। अलग-थलग पड़ने की संभावना है।

मैदानी इलाकों में भी देखने को मिलेगा मौसम में बदलाव

मैदानी इलाकों में भी मौसम करवट लेने वाला है। दिल्ली, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, पंजाब से लेकर राजस्थान तक मौसम में बदलाव आने वाला है। हालांकि सिर्फ बारिश के कारण ही बदलाव नहीं देखने को मिलेगा। दिल्ली में प्रदूषण के चलते ऐसे होगा।       

निजी एजेंसी स्काइमेट के अनुसारपिछले दो दिनों से दक्षिण भारत में जारी बारिश में फिलहाल, कमी आएगी। आंतरिक हिस्सों में ये कमी देखने को मिलेगी।     

chat bot
आपका साथी