Weather Forcast: मौसम विभाग ने कर्नाटक में जारी किया बारिश का अलर्ट, बाकी राज्यों में भी जमकर बरसेंगे मेघ

देश में कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटे के अंदर मौसम कि मिजाज बदलने वाले हैं। कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई गई है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Tue, 04 Aug 2020 09:20 AM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 09:20 AM (IST)
Weather Forcast: मौसम विभाग ने कर्नाटक में जारी किया बारिश का अलर्ट, बाकी राज्यों में भी जमकर बरसेंगे मेघ
Weather Forcast: मौसम विभाग ने कर्नाटक में जारी किया बारिश का अलर्ट, बाकी राज्यों में भी जमकर बरसेंगे मेघ

नई दिल्ली, एजेंसियां। देश के कई हिस्सों में अगले कुछ घंटे में बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार, अगले कुछ घंटों में कर्नाटक में बारिश देखने को मिल सकती है। साथ ही मौसम की गतिविधियां अगले 24 घंटे में बिहार और झारखंड के मौसम पर असर डालने वाली हैं।

मौसम विभाग द्वारा जारी की गई प्रेस रिलीज में कहा गया है कि मॉनसून ट्रफ के सक्रिय होने की संभावना है और यह सामान्य स्थिति में रहेगा। केंद्रीय भागों सहित कोर मानसून क्षेत्र में वर्षा सामान्य से अधिक होने की संभावना है

गुजरात और भारत के पश्चिमी तटों में इस दौरान सामान्य बारिश की संभावना है। बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में अमूमन जून व जुलाई में दो से तीन बार ऐसी स्थिति आती है लेकिन इस सीजन में चक्रवाती हवा का क्षेत्र इस इलाके में नहीं बना।

अकेले शिवमोग्गा में सिंचाई के लिए विशेष रूप से उपयोग किए जाने वाले दो प्रमुख बांध हैं। एक शिवमोग्गा पार तुंगा नदी में गजानुरु गांव में ऊपरी तुंगा बांध है और दूसरा बांध शिवमोग्गा और चिक्कमगलुरु जिलों की सीमा पर भद्रा नदी परियोजना है। दो नदियां चिक्कमगलुरू जिले में उत्पन्न होती हैं और शिवमोग्गा की सीमा को रेनलैंड के जंगल में एक बड़ा जलग्रहण क्षेत्र पार करती हैं।

मध्य कर्नाटक के दावणगेरे, हावेरी, चित्रदुर्ग और बेल्लारी जिलों में सिंचाई के लिए दो बांधों का उपयोग किया जाता है। जून और जुलाई की औसत वर्षा जो मलनाड क्षेत्र में तुलनात्मक रूप से कम थी, जल प्रभावित जिलों को प्रभावित करेगी। अब पिछले कुछ दिनों के दौरान बारिश तेज हो गई है। यह उल्लेख किया जा सकता है कि शिवमोग्गा में पिछले कुछ वर्षों के दौरान बारिश ने कहर बरपाया है।

ओडिशा में मच्छुारों को सलाह

वहीं, दूसरी तरफ मौसम विभाग ने आडिशा में मछुआरों को छह अगस्त तक गहरे समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है क्योंकि, 50 किमी प्रति घंटे तक की गति वाली हवाएं चल सकती हैं। 

मुंबई में बारिश

अरब सागर के ऊपर सक्रिय मानसून के मजबूत होने से सोमवार को मुंबई में बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी करते हुए अगले दो दिनों में मुंबई और उसके उपनगरीय इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम का अनुमान लगाने वाली एजेंसियों का कहना है कि एक पखवाड़े के अंतराल पर मुंबई में भारी बारिश का यह दूसरा दौर होगा।निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर ने मुंबईवासियों को चार और पांच अगस्त को बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है।

chat bot
आपका साथी