Weather Alert! देश के कई राज्यों में बारिश होने के आसार, मध्य प्रदेश में येलो अलर्ट

Weather Alert! भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। भारत के दक्षिण-पश्चिमी प्रायद्वीप क्षेत्र में अगले पांच दिनों के दौरान आंधी और बिजली-बूंदाबांदी होने की संभावना है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 08:08 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 08:41 AM (IST)
Weather Alert! देश के कई राज्यों में बारिश होने के आसार, मध्य प्रदेश में येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने जारी किया अगले 5 दिनों के लिए अलर्ट। (फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, एजेंसियां। Weather Alert! भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई राज्यों को लेकर अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में अगले पांच दिनों में बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के मुताबिक, दक्षिण प्रायद्वीप में चक्रवाती परिसंचरण के चलते भारत के दक्षिण-पश्चिमी प्रायद्वीप क्षेत्र में अगले पांच दिनों के दौरान आंधी और बिजली चमकने के साथ ही बूंदाबांदी जारी रहने से लेकर तेज बारिश तक हो सकती है। इस दौरान, 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा कि 14-16 अप्रैल के दौरान तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्से एवं तटीय इलाकों, केरल, माहे और कर्नाटक के तटीय एवं दक्षिणी सुदूर इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और इसके आसपास के क्षेत्रों में भी चक्रवाती परिसंचरण की संभावना है। इसके चलते मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्रों और ओडिशा में अगले चार-पांच दिनों के दौरान जबकि झारखंड में अगले 24 घंटे के भीतर आंधी और बिजली चमकने के साथ ही छिटपुट बारिश का अनुमान है।

विभाग का कहना है कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते हिमालयी क्षेत्रों में 14-17 अप्रैल के दौरान और इससे सटे मैदानी इलाकों में 15-17 अप्रैल के दौरान बारिश का पूर्वानुमान है। विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्तिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में 14-16 अप्रैल के दौरान ओलावृष्टि हो सकती है। इसके मुताबिक, पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में 14 और 15 अप्रैल के दौरान धूल भरी आंधी चल सकती है।

मध्य प्रदेश में येलो अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में मौसम का येलो अलर्ट जारी करते हुए सोमवार को कहा कि प्रदेश के 17 जिलों में अगले 24 घंटों में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी-तूफान चलने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी