Video : हेलीकाप्टर के धुंध में समा जाने का वीडियो वायरल, ब्लैक बाक्स मिला, मिलेंगी हादसे के बारे में अहम जानकारियां

वायुसेना के बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए एमआइ-17 हेलीकाप्टर के फ्लाइट डाटा रिकार्डर या ब्लैक बाक्स और काकपिट वाइस रिकार्डर गुरुवार सुबह बरामद हो गए। इनसे दुर्घटना के कारणों के बारे में अहम जानकारियां मिल सकेंगी। पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 07:12 PM (IST) Updated:Fri, 10 Dec 2021 01:28 AM (IST)
Video : हेलीकाप्टर के धुंध में समा जाने का वीडियो वायरल, ब्लैक बाक्स मिला, मिलेंगी हादसे के बारे में अहम जानकारियां
दुर्घटनाग्रस्त एमआइ-17 हेलीकाप्टर के फ्लाइट डाटा रिकार्डर या ब्लैक बाक्स और काकपिट वाइस रिकार्डर गुरुवार सुबह बरामद हो गए है।

कुन्नूर (तमिलनाडु), पीटीआइ। वायुसेना के बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए एमआइ-17 हेलीकाप्टर के फ्लाइट डाटा रिकार्डर या ब्लैक बाक्स और काकपिट वाइस रिकार्डर गुरुवार सुबह बरामद हो गए। इनसे दुर्घटना के कारणों के बारे में अहम जानकारियां मिल सकेंगी। इस दुर्घटना में चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य सैन्य अधिकारियों और कर्मियों की मृत्यु हो गई थी।

दोनों रिकार्डर बरामद

सरकारी सूत्रों ने बताया कि अधिकारियों द्वारा तलाश का दायरा दुर्घटनास्थल से 300 मीटर से बढ़ाकर एक किलोमीटर करने पर दोनों रिकार्डर बरामद हो गए। विंग कमांडर आर. भारद्वाज के नेतृत्व वाली वायुसेना अधिकारियों की एक टीम ने इन रिकार्डर को तलाश किया।

कहीं दुर्घटना के कारण बाहरी तो नहीं

इन्हें दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए दिल्ली या बेंगलुरु ले जाए जाने की संभावना है। इसके अलावा हेलीकाप्टर के अवशेषों की फोरेंसिक जांच से इस बात का पता चल सकता है कि कहीं दुर्घटना के कारण बाहरी तो नहीं हैं। बता दें कि फ्लाइट डाटा रिकार्डर को भले ही ब्लैक बाक्स कहा जाता है लेकिन इसका रंग चमकीला नारंगी (ब्राइट आरेंज) होता है।

#WATCH | Final moments of Mi-17 chopper carrying CDS Bipin Rawat and 13 others before it crashed near Coonoor, Tamil Nadu yesterday

(Video Source: Locals present near accident spot) pic.twitter.com/jzdf0lGU5L

— ANI (@ANI) December 9, 2021

वायुसेना प्रमुख ने किया दुर्घटनास्थल का निरीक्षण

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने गुरुवार को दुर्घटनास्थल का निरीक्षण किया। उनके साथ तमिलनाडु के डीजीपी सीएस बाबू के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी थे। सूत्रों ने बताया कि वायुसेना प्रमुख ने बुधवार को सुलूर एयरबेस का दौरा भी दौरा किया था जहां से जनरल रावत के हेलीकाप्टर ने उड़ान भरी थी।

हेलीकाप्टर लापता होने का वीडियो वायरल

इंटरनेट मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें पहाड़ी इलाके के पास एक हेलीकाप्टर धुंध में गायब हो जाता है। इसमें लोगों को हेलीकाप्टर को तलाशने के लिए एक रेलवे ट्रैक पर चलते हुए भी देखा जा सकता है। इसमें ऊपर से उड़ते हुए हेलीकाप्टर की आवाज में बदलाव को भी सुना जा सकता है। वीडियो में कुछ लोग दूसरे से पूछते हैं कि क्या यह क्रैश हो गया तो दूसरा कहता है, हां। इस वीडियो को बुधवार को हुई दुर्घटना से जोड़कर देखा जा रहा है। इस बीच, दुर्घटनास्थल पर सबसे पहले पहुंचने वाले रविकुमार नामक एक व्यक्ति ने बताया कि हादसे में दो लोगों को छोड़कर सभी अन्य सैनिक जल चुके थे।

प्रोन्नत होने वाले थे ब्रिगेडियर लिड्डर

जनरल रावत के साथ हादसे का शिकार हुए उनके रक्षा सहायक ब्रिगेडियर लखविंदर सिंह लिड्डर का जल्द ही मेजर जनरल के रूप में प्रमोशन होने वाला था और वह अपनी अगली तैनाती की तैयारी कर रहे थे। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में वह पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर के बैचमेट थे। राठौर ने ट्वीट कर उनके असामयिक निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है।

राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दी श्रद्धांजलि

तेलंगाना के राज्यपाल टी. सौंदराराजन, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन व उनके कैबिनेट सहयोगियों और सैन्य कर्मियों ने गुरुवार को वेलिंगटन स्थित मद्रास रेजीमेंटल सेंटर में जनरल रावत और दुर्घटना का शिकार बने 12 अन्य को श्रद्धासुमन अर्पित किए। बाद में उनके पार्थिक शरीर को सड़क मार्ग से सुलूर एयरबेस ले जाया गया। रास्ते में पार्थिव शरीर ले जारी एक एंबुलेंस और पुलिस वैन दुर्घटनाग्रस्त भी हो गए। 

chat bot
आपका साथी