Yes 4 Vaccine: वैक्‍सीन सबके लिए जरूरी, गंभीर बीमारी वाले लें डॉक्‍टर की सलाह : विशेषज्ञ

वेबिनार में डॉ निशांत वर्मा ने अपील की कि सभी लोगों को तत्‍काल वैक्‍सीन लगवा लेनी चाहिए। चाहे वे कैंसर के मरीज हों या फिर किसी अन्‍य बीमारी के। गंभीर बीमारी से जूझ रहे मरीज कोरोना की वैक्‍सीन लगवाने से पहले एक बार डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 09:47 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 09:47 PM (IST)
Yes 4 Vaccine: वैक्‍सीन सबके लिए जरूरी, गंभीर बीमारी वाले लें डॉक्‍टर की सलाह : विशेषज्ञ
‘सच के साथी, वैक्सीन के लिए हां’ जमशेदपुर में कार्यक्रम

जमशेदपुर, ऑनलाइन डेस्क। ‘यदि कोई इंसान पहले से बीमार है तो उन्‍हें सबसे पहले वैक्‍सीन लगवानी चाहिए, क्‍योंकि इनकी इम्‍यूनिटी कमजोर होती है। ऐसे लोगों को कोरोना संक्रमण की आशंका ज्‍यादा होती है।’ यह कहना है किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के एसोस‍सिएट प्रोफेसर डॉक्टर निशांत वर्मा का। वह शुक्रवार को जागरण न्यूज मीडिया की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज द्वारा ऑनलाइन आयोजित ‘सच के साथी, वैक्सीन के लिए हां’ मीडिया साक्षरता कार्यक्रम में शामिल हुए। विश्वास न्यूज के इस वेबिनार के जरिये वह जमशेदपुर के लोगों से रूबरू हुए और वैक्सीन को लेकर उनके तमाम सवालों के जवाब दिए। 

वेबिनार में डॉ निशांत वर्मा ने अपील की कि सभी लोगों को तत्‍काल वैक्‍सीन लगवा लेनी चाहिए। चाहे वे कैंसर के मरीज हों या फिर किसी अन्‍य बीमारी के। गंभीर बीमारी से जूझ रहे मरीज, कोरोना की वैक्‍सीन लगवाने से पहले एक बार डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।

वेबिनार को संबोधित करते हुए एमजीएम मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के पूर्व प्रिंसिपल डॉक्‍टर एसी अखौरी ने कहा कि विश्‍वास न्‍यूज बधाई का पात्र है, जो कोरोना वायरस और वैक्‍सीन को लेकर जागरूकता फैला रहा है। उन्‍होंने कोरोना वायरस से बचाव के उपाय बताते हुए लोगों से सख्ती से सरकारी गाइडलाइन का पालन करने क अपील की। साथ ही उन्होंने कहा कि भीड़भाड़ वाले स्‍थानों पर जाने से लोगों को बचना चाहिए। मास्‍क और शारीरिक दूरी का ध्यान रखें, ये काफी हद तक कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा सकती है।

भाजपा किसान मोर्चा के उपाध्‍यक्ष राजकुमार सिंह ने बताया कि उनकी टीम झारखंड के ग्रामीण इलाकों में वैक्‍सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है। इसके अलावा जो भी भ्रम लोगों में है, उसे दूर करने का भी लगातार प्रयास किया जा रहा है।

गौरतलब है कि पूरे देश में वैक्‍सीन से जुड़े भ्रम को दूर करने और वैक्‍सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए, जागरण न्यू मीडिया की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत शुक्रवार को जमशेदपुर के नागरिकों के लिए 'सच के साथी, वैक्‍सीन के लिए हां' मीडिया साक्षरता कार्यक्रम के तहत एक वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार में विश्वास न्यूज के प्रशिक्षित पत्रकारों के साथ वैक्‍सीनेशन अभियान से जुड़े विशेषज्ञ शामिल हुए और कोरोना टीके को लेकर फैलाई जा रही भ्रांतियों और अफवाहों के प्रति लोगों को जागरूक किया। विश्‍वास न्‍यूज से जुड़े एक्‍सपर्ट और फैक्‍ट चेकर्स ने वेबिनार में वैक्‍सीन के बारे में विस्‍तार से बताते हुए फेक न्यूज की पहचान के तरीकों और इसके लिए ऑनलाइन उपलब्ध टूल्स के बारे में जानकारी दी।

आइएफसीएन वैक्सीन ग्रांट प्रोग्राम के तहत विश्‍वास न्‍यूज देश के 12 शहरों के लिए 'सच के साथी-वैक्‍सीन के लिए हां' कार्यक्रम लेकर आया है। अब तक लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ, पटना, मुजफ्फरपुर, रांची और जमशेदपुर के लोगों के लिए वेबिनार का आयोजन किया जा चुका है। अब इंदौर, भोपाल और आगरा के लोगों के लिए भी इसी तरह के वेबिनार का आयोजन होगा। विश्वास न्यूज का ये जागरूकता अभियान 30 सितंबर तक जारी रहेगा।

chat bot
आपका साथी