मुंबई में टीकाकरण कराने वाले यात्रियों को मिलेगी लोकल ट्रेन में पास बनाने के लिए विशेष सुव‍िधा

मध्‍य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार कुमार लाहोटी ने कहा क‍ि रेलवे ने यूटीएस मोबाइल ऐप को महाराष्ट्र सरकार के यूनिवर्सल पास के साथ जोड़ा है जो पूरी तरह से टीकाकरण वाले स्थानीय यात्रियों को अपने फोन पर टिकट बुक करने की अनुमति देगा।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 05:10 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 05:16 PM (IST)
मुंबई में टीकाकरण कराने वाले यात्रियों को मिलेगी लोकल ट्रेन में पास बनाने के लिए विशेष सुव‍िधा
टीकाकरण कराने वाले यात्र‍ियों को रेलवे ने व‍िशेष सुविधा दी है।

 मुंबई, एएनआइ। टीकाकरण कराने वाले लोकल यात्र‍ियों को रेलवे ने व‍िशेष सुविधा दी है। इस बारे में जानकारी देते मध्‍य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार कुमार लाहोटी ने कहा क‍ि रेलवे ने यूटीएस मोबाइल ऐप को महाराष्ट्र सरकार के यूनिवर्सल पास के साथ जोड़ा है, जो पूरी तरह से टीकाकरण वाले स्थानीय यात्रियों को अपने फोन पर टिकट बुक करने की अनुमति देगा। एंड्रवायड के लिए यूटीएस ऐप पहले से ही उपलब्ध है और आइओएस ऐप आज रात तक उपलब्ध हो जाएगा। इसे लोकल ट्रेन पास के लिए यूटीएस ऐप की इस सुविधा का उपयोग कल सुबह से किया जा सकता है।

Railways has linked UTS Mobile app with Universal pass of Maharashtra govt which will allow fully vaccinated local commuters to book tickets on their phones: Anil Kumar Kumar Lahoti, General Manager, Central Railway— ANI (@ANI) November 23, 2021

मुंबई में लोकल ट्रेन की आठ नई एसी सेवाएं शुरू

उधर, सोमवार से पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) मुंबई में आठ और वातानुकूलित लोकल ट्रेन सेवाएं शुरू हुई है, जिससे कुल लोकल ट्रेन की संख्या 20 हो जाएगी। एक अधिकारी ने कहा क‍ि पश्चिम रेलवे के उपनगरीय खंड में यात्रियों की सुविधा के लिए आठ नई एसी सेवाएं शुरू की जाएंगी, जिससे एसी सेवाओं की संख्या 20 हो जाएगी। पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, इन आठ नई सेवाओं में से चार 'अप' और 'डाउन' दिशा में हैं और दो ट्रेनें व्यस्त समय के दौरान चलेंगी। नई ट्रेनों में से एक आधिकारिक तौर पर विरार और चर्चगेट स्टेशन के बीच, दो बोरीवली और चर्चगेट के बीच और एक गोरेगांव और चर्चगेट के बीच चलेगी। इस बीच, 'डाउन' दिशा में एक लोकल चर्चगेट और नालासोपारा के बीच, दो चर्चगेट और बोरीवली के बीच और एक चर्चगेट और गोरेगांव के बीच काम करेगी।

मध्य रेलवे (सीआर) खंड में वर्तमान में कुल 26 एसी लोकल ट्रेन सेवाएं चल रही हैं। इन 26 सेवाओं में से 16 ठाणे-वाशी-पनवेल के बीच ट्रांस हार्बर लाइन पर काम कर रही हैं और शेष 10 मेनलाइन पर हैं। केंद्रीय रेल मंत्रालय एसी लोकल ट्रेनों में यात्रियों को बढ़ाने के लिए किराए में कमी कर सकता है और अधिक सुविधाएं पेश कर सकता है। निकट भविष्य में मंत्रालय सभी लोकल ट्रेनों को वातानुकूलित डिब्बों में तब्दील कर सकता है।

chat bot
आपका साथी