यूपी कैडर के रिटायर आइएएस अनूप चंद्र पांडे बने तीसरे चुनाव आयुक्त, सुनील अरोड़ा के रिटायर होने के बाद पद था खाली

यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी (सेवानिवृत्त) अनूप चंद्र पांडे को मंगलवार को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया। सुनील अरोड़ा के रिटायर होने के बाद पद खाली था। सुनील अरोड़ा ने 12 अप्रैल को मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) के पद से इस्तीफा दे दिया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 11:54 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 12:02 AM (IST)
यूपी कैडर के रिटायर आइएएस अनूप चंद्र पांडे बने तीसरे चुनाव आयुक्त, सुनील अरोड़ा के रिटायर होने के बाद पद था खाली
यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी (सेवानिवृत्त) अनूप चंद्र पांडे को मंगलवार को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया।

 नई दिल्ली, एएनआइ। यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी (सेवानिवृत्त) अनूप चंद्र पांडे को मंगलवार को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया। सुनील अरोड़ा के मुख्य चुनाव आयुक्त के पद से रिटायर होने के बाद आयोग में पद खाली था। कानून मंत्रालय में विधायी विभाग ने कहा कि राष्ट्रपति इससे प्रसन्न हैं कि 1984 बैच के सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी पांडे को उनके पदभार ग्रहण करने की तारीख से चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त करेंगे। भारतीय चुनाव आयोग के पैनल में जगह खाली थी। सुनील अरोड़ा ने 12 अप्रैल को मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) के पद से इस्तीफा दे दिया। सुशील चंद्रा वर्तमान में सीईसी हैं, जबकि राजीव कुमार अन्य चुनाव आयुक्त हैं। सुशील चंद्रा ने 13 अप्रैल को देश के 24वें मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में पद ग्रहण कर लिया था। 12 अप्रैल को सरकार की तरफ से भी सुशील चंद्रा के नाम पर मुहर लगा दी गई थी।

UP cadre IAS officer (retired) Anup Chandra Pandey appointed as Election Commissioner pic.twitter.com/UmpfKM6XB0— ANI (@ANI) June 8, 2021

बता दें कि इससे पहले सुनील अरोड़ा मुख्य चुनाव आयुक्त पद की जिम्मेदारी निभा रहे थे। अब सुशील चंद्रा की इस पद तैनाती होगी। उनका यह कार्यकाल 13 मई 2022 तक रहेगा। निर्वाचन आयोग में कार्यभार संभालने से पूर्व चंद्रा CBDT के अध्यक्ष थे। मालूम हो कि सुशील चंद्रा की अगुवाई में निर्वाचन आयोग मणिपुर, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और यूपी में विधानसभा चुनाव कराएगा।

chat bot
आपका साथी