एनडीए और नौसेना अकादमी की परीक्षा दे सकेंगी अविवाहित महिलाएं, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद यूपीएससी ने दी फार्म भरने की अनुमति

शुक्रवार को इस सिलसिले में जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट के अंतरिम आदेश के बाद यूपीएससी ने अविवाहित महिला अभ्यर्थियों से इन परीक्षाओं के लिए आवेदन मंगाने का फैसला किया है ।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 06:57 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 06:57 PM (IST)
एनडीए और नौसेना अकादमी की परीक्षा दे सकेंगी अविवाहित महिलाएं, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद यूपीएससी ने दी फार्म भरने की अनुमति
24 सितंबर से आठ अक्टूबर तक महिला अभ्यर्थी कर सकती हैं आवेदन

नई दिल्ली, प्रेट्र। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने अविवाहित महिलाओं को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) और नौसेना अकादमी की परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की अनुमति दे दी है। पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए एक फैसले के बाद यूपीएससी ने यह कदम उठाया है।

शुक्रवार को इस सिलसिले में जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट के अंतरिम आदेश के बाद यूपीएससी ने अविवाहित महिला अभ्यर्थियों से इन परीक्षाओं के लिए आवेदन मंगाने का फैसला किया है। इसके लिए अन्य पात्रताएं जैसे राष्ट्रीयता, उम्र, शैक्षणिक योग्यता जरूरी है। रक्षा मंत्रालय से महिला अभ्यर्थियों के लिए शारीरिक मानक और रिक्तियों की जानकारी मिलते ही इसे अधिसूचित कर दिया जाएगा। महिला अभ्यर्थियों के लिए आवेदन का समय 24 सितंबर से आठ अक्टूबर तक निर्धारित किया गया है। अभ्यर्थियों से सिर्फ आनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। किसी अन्य प्रारूप का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसी तरह निर्धारित तारीख के बाद भी कोई आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। यूपीएससी ने कहा कि महिला अभ्यर्थियों को इन परीक्षाओं के लिए कोई फीस भी नहीं देनी होगी। एक अधिकारी ने बताया कि यह परीक्षा 14 नवंबर को निर्धारित है।

बयान में यह भी कहा गया है कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी में महिला अभ्यर्थियों का नामांकन अंतरिम तौर पर होगा। इसका अंतिम नतीजा सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस सिलसिले में दायर याचिका पर दिए गए आदेश और भारत सरकार की कार्रवाई पर निर्भर करेगा।

बता दें कि यूपीएससी ने एनडीए 2 परीक्षा 2021 के लिए अधिसूचना 9 जून 2021 को जारी की थी, जिसमें कुल 400 रिक्तियां घोषित की गयी हैं। इनमें से 370 राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (थल सेना, नौसेना और वायु सेना) की और 30 रिक्तियां नौसेना (10+2) कैडेट एंट्री स्कीम की हैं।

यह भी पढ़ें: छात्रों के लिए खुशखबरी, अब पढ़ाई के साथ पर्यटन स्थलों का भी कराया जाएगा भ्रमण, जानिए और क्या है खास

chat bot
आपका साथी