Unlock 3.0: भोपाल में जिम और योग सेंटरों को खोलने की तैयारी, प्रशासन ने जारी की गाइडलाइंस

Unlock 3.0 जिला प्रशासन की ओर से मंगलवार को जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार लोगों को जिम करते समय चेहरे पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 11:46 AM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 12:03 PM (IST)
Unlock 3.0: भोपाल में जिम और योग सेंटरों को खोलने की तैयारी, प्रशासन ने जारी की गाइडलाइंस
Unlock 3.0: भोपाल में जिम और योग सेंटरों को खोलने की तैयारी, प्रशासन ने जारी की गाइडलाइंस

भोपाल, एएनआइ। Unlock 3.0, देश भर में कोरोना वायरस अनलॉक 3 की गाइडलाइन के मुताबिक जिम और योग सेंटर को खोलने की इजाजत दी गई है। इसको लेकर देश के कई राज्यों में प्रशासन की ओर से जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं, जिसके तहत जिम और योग सेंटर अब खुल रहे हैं। इस बीच मध्य प्रदेश में भी कोरोना वायरस अनलॉक 3 के दिशा-निर्देशों के तहत जिम और योग सेंटर को खोलने की तैयारी चल रही है।

भोपाल जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के प्रयास में शर्तों के साथ जिम और योग केंद्रों को फिर से खोलने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिला प्रशासन की ओर से मंगलवार को जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार, लोगों को जिम करते समय चेहरे पर मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही उन्हें योग सेंटरों में योगाभ्यास के लिए एक अलग मैट मिलेंगे।

जिम और योग केंद्रों को प्रशासन को एक घोषणा पत्र प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है, जिसमें कहा गया है कि वे मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन करेंगे। गौरतलब है कि बीती 3 अगस्त को, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MOHFW) ने अनलॉक 3 के तहत योग सेंटरों और जिम में कोरोना के प्रसार की जांच करने के लिए दिशा-निर्देश और निवारक उपाय जारी किए, जो 5 अगस्त से देश में फिर से खुलने वाले थे। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार, कंटेनमेंट क्षेत्र के बाहर के प्रतिष्ठानों को अपनी गतिविधियों को फिर से शुरू करने की अनुमति है।

जिम और योग संस्थानों के प्रबंधन को 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों, सह-रुग्णताओं वाले लोगों, गर्भवती महिलाओं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को इन सुविधाओं का उपयोग न करने और बंद स्थानों में रहने की सलाह देने के लिए कहा गया है। संबंधित प्रतिष्ठानों को फर्श योजनाओं को बदलने के लिए कहा गया है ताकि चार वर्ग मीटर का एक क्षेत्र एक व्यक्ति को आवंटित किया जाए। कार्डियो और स्ट्रेंथ मशीनों का स्थान एक दूसरे से कम से कम छह फीट अलग होना चाहिए। दिशानिर्देशों द्वारा बाहरी रिक्त स्थान के उपयोग की भी सिफारिश की जाती है।

chat bot
आपका साथी