केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा बोले, रेमडेसिविर का उत्पादन बढ़ाने के लिए उठा रहे हर कदम

सदानंद गौड़ा ने कहा कि पिछले पांच दिनों के भीतर विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को रेमडेसिविर इंजेक्शन की 6.69 लाख शीशियां उपलब्ध कराई गई हैं। इसका उत्पादन भी प्रतिमाह 28 लाख शीशी बढ़कर 41 लाख शीशी हो गया है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 10:41 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 10:45 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा बोले, रेमडेसिविर का उत्पादन बढ़ाने के लिए उठा रहे हर कदम
केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा की फाइल फोटो

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना के इलाज में इस्तेमाल की जा रही एंटी वायरल दवा रेमडेसिविर का उत्पादन तेज करने के लिए सरकार हर कदम उठा रही है।

उन्होंने कहा कि पिछले पांच दिनों के भीतर विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को रेमडेसिविर इंजेक्शन की 6.69 लाख शीशियां उपलब्ध कराई गई हैं। इसका उत्पादन भी प्रतिमाह 28 लाख शीशी बढ़कर 41 लाख शीशी हो गया है।

सरकार उठा रही हर जरूरी कदम: सदानंद गौड़ा

गौड़ा ने ट्वीट किया, 'सरकार रेमडेसिविर की सुविधाओं में तेजी लाने, उनकी क्षमता बढ़ाने और उपलब्धता के लिए हर जरूरी कदम उठा रही है।' उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा कि सरकार के हस्तक्षेप के बाद रेमडेसिविर के बड़े उत्पादकों ने 15 अप्रैल से इसकी कीमत भी 5,400 रुपये से घटाकर 3,500 रुपये से भी कम कर दी है।

महाराष्ट्र में रेमडेसिविर की कमी

महाराष्ट्र के खाद्य एवं औषधि प्रशासन मंत्री राजेंद्र शिंगने ने शुक्रवार को कहा कि राज्य को अगले दो-तीन दिनों के लिए 12-15 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि कंपनियों ने उत्पादन बढ़ाया है, लेकिन नए स्टाक के बाजार तक पहुंचने में समय लगेगा।

chat bot
आपका साथी