भारत के निर्णायक फैसलों ने कोविड के प्रसार को धीमा किया : केंद्रीय मंत्री भारती प्रवीण पवार

केंद्रीय मंत्री भारती प्रवीण पवार ने कहा कि कोरोना के प्रसार के शुरूआती दौर में इसकी निगरानी जैसे मजबूत व निर्णायक कदमों से भारत में कोविड-19 के प्रसार को धीमा कर दिया गया। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये विश्व स्वास्थ्य संगठन-दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रीय कार्यालय में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

By Avinash RaiEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 11:21 PM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 11:21 PM (IST)
भारत के निर्णायक फैसलों ने कोविड के प्रसार को धीमा किया : केंद्रीय मंत्री भारती प्रवीण पवार
भारत के निर्णायक फैसलों ने कोविड के प्रसार को धीमा किया : केंद्रीय मंत्री भारती प्रवीण पवार

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्रीय मंत्री भारती प्रवीण पवार ने मंगलवार को कहा कि कोरोना के प्रसार के शुरूआती दौर में इसकी निगरानी जैसे मजबूत व निर्णायक कदमों से भारत में कोविड-19 के प्रसार को धीमा कर दिया गया। इससे देश को सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षमता व बुनियादी ढांचा तैयार करने के लिए पर्याप्त समय भी मिला।        

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री पवार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये विश्व स्वास्थ्य संगठन-दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रीय कार्यालय (डब्ल्यूएचओ-एसईएआरओ) में भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने दक्षिण-पूर्व एशिया के लिए डब्ल्यूएचओ की क्षेत्रीय समिति के 74वें सत्र में मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन में भारत की तरफ से बात रखी।                                     

पवार ने सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल, स्वास्थ्य संबंधी स्थायी विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने तथा भविष्य के लिए स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत बनाने की योजनाओं का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि भारत ने कोविड-19 महामारी के प्रबंधन के लिए सक्रिय व जन-केंद्रित दृष्टिकोण को अपनाया। इस कार्य में सरकार के साथ पूरा समाज खड़ा रहा।

स्वास्थ्य राज्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी से मुकाबले के लिए भारत की रणनीति के पांच मुख्य स्तंभ हैं - परीक्षण, निगरानी, इलाज, टीकाकरण व कोविड से बचाव के नियमों का अनुपालन। हमने विकेंद्रीकृत लेकिन संगठित व संपूर्ण सरकारी दृष्टिकोण के साथ तेजी से कोविड विशेष बुनियादी ढांचे के विकास तथा अपने मानव संसाधनों के कौशल को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया।

पवार ने कहा कि उच्च स्तरीय अंतर-मंत्रालयी समूहों की स्थापना, राज्यों व अन्य पक्षों तथा समुदायों के साथ संवाद के जरिये महामारी के प्रबंधन को जनआंदोलन में तब्दील कर दिया गया। लोगों पर महामारी के प्रभाव का जिक्र करते हुए पवार ने कहा कि इसे कम करने के लिए कई आर्थिक व सामाजिक सुरक्षा उपाय किए गए।

कोरोना महामारी ने लगभग हर क्षेत्र को प्रभावित किया है और बड़ी संख्या में मौतों का कारण बना है।

chat bot
आपका साथी