केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, परिजनों को तत्काल सौंपे जाएं कोरोना संदिग्धों के शव

राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को बुधवार को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि लोगों ने कोरोना संदिग्धों के शव अस्पतालों द्वारा नहीं सौंपे जाने का मुद्दा उठाया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 11:37 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 11:41 PM (IST)
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, परिजनों को तत्काल सौंपे जाएं कोरोना संदिग्धों के शव
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, परिजनों को तत्काल सौंपे जाएं कोरोना संदिग्धों के शव

नई दिल्ली, पेट्र। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना संदिग्धों के शवों को बिना जांच रिपोर्ट के इंतजार किए परिजनों को सौंपने का निर्देश दिया है। हालांकि, उनका अंतिम संस्कार तय गाइडलाइन के अनुसार ही किया जाएगा।

राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को बुधवार को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि लोगों ने कोरोना संदिग्धों के शव अस्पतालों द्वारा नहीं सौंपे जाने का मुद्दा उठाया है। अस्पताल जांच रिपोर्ट के लंबित होने का हवाला देते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक (DGHS) डॉ. राजीव गर्ग ने कहा, 'परिजनों को कोरोना संदिग्धों के शव तत्काल सौंपे जाएं। इसके लिए प्रयोगशाला से जांच रिपोर्ट आने का इंतजार नहीं किया जाए।'

शव प्रबंधन का किया जाए अनुपालन

पत्र में कहा गया है कि कोरोना संदिग्धों के अंतिम संस्कार के लिए 'शव प्रबंधन गाइडलाइन' का अनुपालन किया जाए। यह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है। गाइडलाइन के अनुसार ऐसे शवों का अंतिम संस्कार करने वालों के लिए पीपीई किट पहनना अनिवार्य है। ऐसे मामलों में रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उनके संपर्को की तलाश करते हुए आगे की कार्रवाई की जानी चाहिए।

देश में तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण

बता दें कि भारत में अब तक कोरोना के कुल केस 6,04,641 हो गए हैं। इसमें से 2,26,947 सक्र‍िय केस हैं जबकि 3,59,860 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। वहीं, अबतक कोरोना से कुल 17,834 मौतें हुई हैं। बीते 24 घंटे में भारत में कोरोना के 19,148 नए मामले सामने आए हैं और 434 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ भारत में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 6 लाख को पार कर गया है। देश में रिकवरी रेट लगभग 60 फीसद है।  

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोरोना वायरस के कुल मामलों में शीर्ष 15 राज्य महाराष्ट्र, दिल्ली, तमिलनाडु, गुजरात, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, एमपी, हरियाणा, तेलंगाना, कर्नाटक, बिहार, आंध्र प्रदेश, असम और ओडिशा हैं।

chat bot
आपका साथी