स्वास्थ्य मंत्री ने की प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा, विपक्ष से किया वैक्सीन लेने का अनुरोध

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को कोविड-19 वैक्सीन की खुराक लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की। उन्होंने कहा जहां तक इम्यून पावर की बात है मैं शुरुआत से ही कह रहा हूं कि हमारे दोनों वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी हैं।

By Monika MinalEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 03:03 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 03:03 PM (IST)
स्वास्थ्य मंत्री ने की प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा, विपक्ष से किया वैक्सीन लेने का अनुरोध
स्वास्थ्य मंत्री ने की प्रधानमंत्री मोदी की सराहना

 नई दिल्ली, एएनआइ।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को कोविड-19 वैक्सीन की खुराक लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, 'जहां तक इम्यून पावर की बात है मैं शुरुआत से ही  कह रहा हूं कि हमारे दोनों वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी हैं।' हम प्रधानमंत्री मोदी के शुक्रगुजार हैं, वो हमेशा हमें बताते हैं कि आपको उदाहरण बनना होगा। जब 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई तब उन्होंने सबसे पहले खुराक ली।'  उन्होंने विपक्षी नेताओं से कोविड-19 वैक्सीन लेने का अनुरोध किया और कहा कि इससे वैक्सीन को लेकर जो लोगों के मन में आशंकाएं हैं वो खत्म हो जाएंगी। 

स्वास्थ्य मंत्री ने वैक्सीन को लेकर लोगों के बीच उपजी गलतफहमियों को भी खत्म करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी ने कोवैक्सीन की खुराक ली जबकि इस वैक्सीन के बारे में काफी गलत जानकारियां फैली है जबकि इसे वैज्ञानिक तौर पर भी सटीक बता दिया गया है। मेरा मानना है कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश को स्पष्ट संदेश दिया है। सभी तरह की झिझक और गलत सूचनाओं को खत्म करना है। उन्होंने विपक्ष समेत, प्रतिनिधियों व आम जनता से वैक्सीन लेने का अनुरोध किया।'  

स्वास्थ्य मंत्री ने वैक्सीन के साइड इफेक्ट के बारे में बताया कि इससे सूजन या बुखार जैसे मामूली अस्वस्थता के लक्षण दिख रहे हैं। ऐसा सामान्य वैक्सीनेशन के दौरान भी कभी कभी होता है। वैक्सीनेशन के कारण अस्पताल में भर्ती होने के चांस काफी कम है। वैक्सीनेशन के कारण कोई मौत नहीं हुई। उन्होंने बताया कि यदि वैक्सीन लगने के 4-10 दिन के बाद किसी की मृत्यु होती है तो आप इसे वैक्सीनेशन से नहीं जोड़ सकते। हर मौत की वैज्ञानिक तरीके से जांच होनी चाहिए। 

आज सुबह बायोटेक्नोलॉजी फर्म भारत बायोटेक और भारतीय अनुसंधान चिकित्सा परिषद द्वारा भारत में विकसित कोरोना वायरस वैक्सीन 'कोवैक्सीन' की पहली खुराक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ली। प्रधानमंत्री मोदी ने वैक्सीन लेते हुए अपनी तस्वीर ट्वीट कर लिखा, 'एम्स में कोविड-19 वैक्सीन का पहला डोज मैंने लिया।'  उन्होंने यह भी लिखा, 'कोविड-19 से वैश्विक लड़ाई में हमारे वैज्ञानिकों व चिकित्सकों ने उल्लेखनीय काम किया और कम समय में वैक्सीन विकसित कर ली।'

chat bot
आपका साथी