दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

7,14 व 21 दिनों से कई जिलों को है कोरोना से राहत, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया देश में महामारी का हाल

जानें कितने जिलों को है कोविड संक्रमण से है राहत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने देश में महामारी का हाल बताया और तमाम राज्यों के जिलों का ब्यौरा दिया जहांं पिछले कुछ दिनों से कोविड-19 का नया मामला सामने नहीं आया। देश में आज जारी रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों में 4 हजार से अधिक मौत दर्ज हुई है।

Monika MinalSat, 08 May 2021 01:31 PM (IST)

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ( Union Health Minister Harsh Vardhan) ने शनिवार को  ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (GoM) की 25वीं बैठक में देश में कोविड-19 से जुड़े हालात की जानकारी दी। उन्होंने संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों पर चिता जताई लेकिन इस बात पर संतोष जताया कि रिकवर होने वाले लोगों की संख्या भी अच्छी है। साथ ही उन्होंने वैसे जिले भी बताए जहां पिछले कुछ दिनों से संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, 'अभी हमारे देश में एक दिन की टेस्टिंग क्षमता 25 लाख है और पिछले 24 घंटे में हमने 18,08,344 लोगों का कोविड टेस्ट किया।' उन्होंने बताया,' अंतिम सात दिनों से देश के 180 जिलों में कोविड-19 का एक भी नया मामला सामने नहीं आया। 18 जिले में पिछले 14 दिनों से संक्रमण के मामले नहीं आए। वहीं पिछले 21 दिनों में 54 जिलों में कोरोना संक्रमण का नया मामला सामने नहीं आया।'

उन्होंने आगे बताया कि देश में लगातार तीन दिन से रोज 4 लाख से ज़्यादा मामले आ रहे हैं और पिछले 24 घंटे में फिर 4,01,078 मामले आए। हालांकि यह संतोषजनक बात है​ कि पिछले 24 घंटे में 3,18,609 मरीज़ ठीक हुए हैं। 

12 राज्यों में एक लाख से ज्यादा सक्रिय केस

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 12 राज्यों में एक लाख से ज्यादा सक्रिय मामले हैं। जबकि, सात राज्यों में 50 हजार से एक लाख के बीच सक्रिय मामले हैं। वैसे पूरे देश की बात करें तो सक्रिय मामलों का आंकड़ा 37 लाख को पार कर गया है।

महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में घटे मामले

पिछले कुछ दिनों की तुलना में बीते 24 घंटे के दौरान महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में नए मामलों में कुछ कमी आई है। महाराष्ट्र में 54 हजार, उत्तर प्रदेश में 27 और दिल्ली में 19 हजार से ज्यादा नए मामले मिले हैं। इससे पहले महाराष्ट्र में 62 हजार, उत्तर प्रदेश में 31 हजार और दिल्ली में 20 हजार से ज्यादा नए केस पाए गए थे। अभी भी देश में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में ही मरीज पाए जा रहे हैं। रोजाना सबसे ज्यादा मौतें भी महाराष्ट्र में ही हो रही हैं। शुक्रवार को 898 लोगों की जान गई। कर्नाटक में रिकॉर्ड 592 लोगों की मौत हुई है, जबकि उत्तर प्रदेश में 372, दिल्ली में 341, छत्तीसगढ़ में 208 और राजस्थान में 164 और लोगों की मौत हुई है।

शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री ने अपने अमेरिकी समकक्ष जेवियर बेसेरा ( Xavier Becerra) के साथ वर्चुअल मीटिंग की। इस दौरान उन्होंने देश में महामारी से बिगड़े हालात पर चर्चा की। अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री बेसेरा ने भारत के लिए इस संकट की घड़ी में मदद का आश्वासन दिया। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.