टीकाकरण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आठ राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की

देश में टीकाकरण की स्थिति को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने उत्तराखंड हरियाणा पंजाब बिहार झारखंड ओडिशा जम्मू-कश्मीर और तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की जिसमें टीकाकरण अभियान की समीक्षा की और इसे तेज करने के लिए कदम उठाने पर जोर दिया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 05:26 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 11:53 PM (IST)
टीकाकरण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आठ राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की
टीकाकरण की स्थिति को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

नई दिल्ली, एएनआइ। देश में कोरेाना के बढ़ते मामलों और टीकाकरण की स्थिति को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, बिहार, झारखंड, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की, जिसमें टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा की और इसे तेज करने के लिए कदम उठाने पर जोर दिया। ये राज्य कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में पिछड़ रहे हैं।

 

Union Health Minister Dr. Harsh Vardhan today held a meeting via video conferencing with health ministers of Uttarakhand, Haryana, Punjab, Bihar, Jharkhand, Odisha, J&K and Telangana, to review the progress of the COVID19 vaccination drive & steps to accelerate it pic.twitter.com/yVSPhqgent— ANI (@ANI) May 12, 2021

राज्यों को केंद्र से मिलने वाली 70 फीसद वैक्सीन दूसरी डोज में इस्तेमाल करने की सलाह

टीकाकरण में पीछे छूट रहे आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि मई में देश में कुल आठ करोड़ टीके उपलब्ध हो पाएंगे, जो जून में बढ़कर नौ करोड़ हो जाएंगे। इनमें 50 फीसद केंद्र को और 50 फीसद राज्य सरकारों व निजी क्षेत्र को सप्लाई किए जाएंगे। वैक्सीन की किल्लत को देखते हुए हर्षवर्धन ने राज्यों को केंद्र से मिलने वाली 70 फीसद वैक्सीन दूसरी डोज में इस्तेमाल करने की सलाह दी।

उनका कहना था कि प्राथमिकता समूह वाले हेल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स पर अत्यधिक खतरे और 45 साल से अधिक उम्र के लोगों में अत्याधिक मृत्युदर को देखते हुए यह करना जरूरी है। बैठक में जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, बिहार, झारखंड, ओडिशा और तेलंगाना के प्रतिनिधि शामिल थे। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलवीर सिंह सिद्धू, ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री नब कुमार दास, झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता और बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय बैठक में मौजूद थे।

गौरतलब है कि देश में 18 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए भी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, लेकिन कुछ राज्यों में अभी तक यह शुरू नहीं की जा सकी है। वहीं, मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से आग्रह किया कि जो लोग पहली डोज ले चुके हैं उन्हें दूसरी डोज के लिए प्रथमिकता दी जाए। मंत्रालय ने इसके लिए राज्यों से केंद्र से दी जा रही सप्लाई का 70 फीसद रिजर्व में रखने के लिए कहा।

इसके अलावा केंद्र ने राज्यों से वैक्सीन की वेस्टेज से बचने का भी आग्रह किया है और लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने के लिए जागरूक करने के लिए भी कहा है। 

chat bot
आपका साथी