मार्च से चार एयरपोर्ट पर शुरू हो जाएगी चेहरा पहचान तकनीक, सरकार ने लोकसभा में दी जानकारी

नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने गुरुवार को लोकसभा में बताया कि अभी तक देश में किसी भी एयरपोर्ट पर चेहरा पहचान तकनीक (एफआरटी) शुरू नहीं हुई है लेकिन मार्च 2022 तक इसे चार एयरपोर्ट पर शुरू करने की योजना है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 06:31 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 06:36 PM (IST)
मार्च से चार एयरपोर्ट पर शुरू हो जाएगी चेहरा पहचान तकनीक, सरकार ने लोकसभा में दी जानकारी
मार्च 2022 तक देश के चार एयरपोर्ट पर चेहरा पहचान तकनीक (एफआरटी) शुरू होगी।

नई दिल्ली, एजेंसियां। नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने गुरुवार को लोकसभा में बताया कि अभी तक देश में किसी भी एयरपोर्ट पर चेहरा पहचान तकनीक (एफआरटी) शुरू नहीं हुई है, लेकिन मार्च, 2022 तक इसे चार एयरपोर्ट पर शुरू करने की योजना है। सांसद वरुण गांधी और राम शंकर कठेरिया के सवाल पर वीके सिंह ने बताया कि डिजी यात्रा सेंट्रल ईकोसिस्टम के पहले चरण के रूप में एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया (एएआइ) चार एयरपोर्ट (वाराणसी, पुणे, कोलकाता और विजयवाड़ा) पर एफआरटी आधारित बायोमेट्रिक बोर्डिग सिस्टम पर काम कर रही है।

बाद में इसे चरणबद्ध तरीके से देश के विभिन्न एयरपोर्ट पर शुरू किया जाएगा। जनरल सिंह ने बताया कि यह यात्री की इच्छा पर होगा कि वह इस विकल्प को अपनाना चाहता है अथवा नहीं। इसका विकल्प नहीं चुनने पर उसे एयरपोर्ट पर वर्तमान मैनुअल प्रोसेस का इस्तेमाल करने की छूट होगी।

एयरलाइनों को दी है सांसदों को मनचाही सीट आवंटित करने की सलाह

कांग्रेस सांसद के. सुधाकरण के सवाल के जवाब में जनरल सिंह ने बताया कि सरकार ने एयरलाइनों को सलाह दी है कि वे सांसदों को उपलब्धता के आधार पर उनकी मनचाही सीट आवंटित करें। इस सलाह का अनुपालन नहीं होने के बाद की प्रक्रिया के बारे में पूछे जाने पर वीके सिंह ने बताया कि अगर किसी सांसद से एयरलाइन के कर्मचारी द्वारा अशिष्ट व्यवहार की शिकायत मिलती है तो उसकी जांच की जाएगी और संबंधित एयरलाइन से रिपोर्ट तलब की जाएगी। उसके बाद उस पर कार्रवाई की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी