सेना में अधिकारियों के 7,476 पद खाली, जानें नौसेना और वायुसेना में कितने पद हैं रिक्‍त, सरकार ने दी जानकारी

रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने सोमवार को संसद को बताया कि सेना में अधिकारियों के 7476 पद खाली हैं। इस सवाल पर कि सेना की किस रेजिमेंट में सबसे ज्यादा रिक्तियां हैं उन्होंने जवाब दिया कि भारतीय सेना की सभी सेवाओं में पद खाली हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 07:16 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 08:37 PM (IST)
सेना में अधिकारियों के 7,476 पद खाली, जानें नौसेना और वायुसेना में कितने पद हैं रिक्‍त, सरकार ने दी जानकारी
रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने सोमवार को कहा कि सेना में अधिकारियों के 7,476 पद खाली हैं।

नई दिल्ली, पीटीआइ। रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने सोमवार को कहा कि सेना में अधिकारियों के 7,476 पद खाली हैं। उन्होंने बताया कि नौसेना में 1,265 और वायुसेना में 621 ऐसे पद रिक्त हैं। राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में मंत्री ने यह भी कहा कि एयरमैन, नाविक, जूनियर कमीशन अधिकारी और अन्य रैंक के लिए सेना में 97,177 पद खाली हैं। नौसेना में ऐसे 11,166 और वायुसेना में 4,850 पद रिक्त हैं।

इस सवाल पर कि सेना की किस रेजिमेंट में सबसे ज्यादा रिक्तियां हैं, उन्होंने जवाब दिया कि भारतीय सेना की सभी सेवाओं में पद खाली हैं। भट्ट ने कहा कि सरकार ने कमी को कम करने के लिए कई उपाय किए हैं। इन उपायों में निरंतर छवि बनाना, करियर मेलों और प्रदर्शनियों में भागीदारी और सशस्त्र बलों में चुनौतीपूर्ण और संतोषजनक करियर के बारे में युवाओं में जागरूकता पैदा करना शामिल है।

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में अजय भट्ट ने राज्यसभा को बताया कि पिछले पांच वर्षों में 286 एकड़ खाली रक्षा भूमि का अतिक्रमण किया गया है। उन्होंने कहा कि देशभर में छावनी बोर्ड की सभी संपत्तियों की जियो टैगिंग की गई है और उन्हें भूमि प्रबंधन प्रणाली से जोड़ा गया है।

वहीं रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में बताया कि रक्षा उद्योग क्षेत्र को भारतीय निजी भागीदारी के लिए 100 फीसद तक खोल दिए जाने के बाद अब तक सरकार ने 342 कंपनियों को कुल 556 रक्षा औद्योगिक लाइसेंस जारी किए हैं। उन्‍होंने यह भी बताया कि रक्षा क्षेत्र में जारी किए गए 556 रक्षा औद्योगिक लाइसेंसों में से 66 उत्तर प्रदेश में काम करने वाली कंपनियों को जारी किए गए हैं।

अजट भट्ट ने सोमवार को राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में यह भी बताया कि बीते पांच वर्षों में 286 एकड़ खाली पड़ी रक्षा जमीन में अतिक्रमण किया गया है। देश भर में छावनी बोर्ड की सभी परिसंपत्तियों को जीओ-टैग्ड कर दिया गया है। पिछले पांच वर्षों में कुल 286.1924 एकड़ खाली पड़ी रक्षा जमीन पर अतिक्रमण किया गया है। 

chat bot
आपका साथी