अब तक दो करोड़ से ज्यादा दी गई कोविड वैक्‍सीन की डोज, सेना के अस्पतालों में भी टीकाकरण को मंजूरी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सेना के सर्विस अस्पतालों में बुजुर्गों और सशस्त्र बल के कर्मियों के आश्रितों के टीकाकरण को मंजूरी दे दी है। को-विन प्लेटफॉर्म पर सशस्त्र बलों के लिए पंजीकरण की सुविधा मिलने के बाद टीकाकरण के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया अगले हफ्ते से शुरू हो सकती है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sat, 06 Mar 2021 05:21 PM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 01:33 AM (IST)
अब तक दो करोड़ से ज्यादा दी गई कोविड वैक्‍सीन की डोज, सेना के अस्पतालों में भी टीकाकरण को मंजूरी
सेना के सर्विस अस्पतालों में बुजुर्गों और सशस्त्र बल के कर्मियों के आश्रितों के टीकाकरण को मंजूरी मिली है।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान के 50वें दिन लाभार्थियों को 11.50 लाख से ज्यादा डोज दी गई। इससे पहले, शुक्रवार को रिकॉर्ड लगभग 15 लाख लोगों को टीका लगाया गया। अब तक लाभार्थियों को वैक्सीन की कुल 2.06 करोड़ डोज दी जा चुकी है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत, सरकार्यवाह सुरेश भय्याजी जोशी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, सदानंद गौड़ा, नरेंद्र सिंह तोमर और भाजपा सांसद हेमा मालिनी भी कोरोना रोधी टीका लगवाने वालों में शामिल हो गई हैं। 

50वें दिन 11,64,422 डोज दी गई 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि टीकाकरण अभियान के 50वें दिन शनिवार को शाम सात बजे तक लाभार्थियों को वैक्सीन की कुल 11,64,422 डोज दी गई। इनमें से 9,44,919 लाभार्थियों को पहली र 2,19,503 लाभार्थियों को दूसरी डोज दी गई। पहली डोज लेने वाले लाभार्थियों में 60 साल से अधिक उम्र के 6,26,805 और गंभीर रोग से ग्रस्त 45 साल से ज्यादा आयु के 1,14,036 व्यक्ति शामिल हैं। मंत्रालय ने बताया कि यह अभी प्रारंभिक रिपोर्ट है और देर रात जब शनिवार की अंतिम रिपोर्ट तैयार होगी तो उसमें आंकड़ों में बदलाव हो सकता है।

दो करोड़ से ज्‍यादा टीका लगा 

मंत्रालय के मुताबिक शनिवार शाम सात बजे तक लाभार्थियों को वैक्सीन की कुल दो करोड़ छह लाख 62 हजार 073 डोज दी जा चुकी है। इनमें पहली डोज लेने वाले 69,72,859 स्वास्थ्यकर्मी और 65,02,869 फ्रंटलाइन वर्कर्स, दूसरी डोज लेने वाले 35,22,671 स्वास्थ्यकर्मी और 1,97,853 फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं। इनके अलावा 60 साल से ज्यादा उम्र के30,05,039 और गंभीर रोग से ग्रस्त 45 साल से ज्यादा आयु के 4,60,782 व्यक्ति भी वैक्सीन लेने वालों में शामिल हैं।

कई मंत्रियों ने लगवाए टीके

संघ प्रमुख मोहन भागवत और भय्याजी जोशी ने नागपुर में नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट में टीका लगवाया। गडकरी और उनकी पत्नी ने नागपुर एम्स में वैक्सीन ली। जबकि नरेंद्र सिंह तोमर ने नई दिल्ली में राम मनोहर लोहिया, हेमा मालिनी में मुंबई के कूपर अस्पताल और गौड़ा ने बेंगलुरु में टीका लगवाया।

कर्नाटक में रोज 1.5 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधार ने शनिवार को कहा कि राज्य में प्रतिदिन 1.5 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए आठ मार्च से तीन हजार केंद्रों पर टीका लगाया जाएगा। इनमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, तालुका और जिला अस्पताल शामिल हैं।

गुजरात में दूसरी डोज लेने के बाद भी संक्रमण

गुजरात में स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी को टीके की दोनों डोज लेने के बाद भी संक्रमण हो गया है। शनिवार को गांधीनगर के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमएच सोलंकी ने बताया कि अधिकारी ने टीकाकरण के पहले दिन 16 जनवरी को पहली डोज ली थी। उसके बाद 15 फरवरी को उन्हें दूसरी डोज दी गई थी। बुखार आने पर 20 फरवरी को उनके सैंपल की जांच की गई तो उन्हें कोरोना से संक्रमित पाया गया। हालांकि, अधिकारी को हल्का संक्रमण है और उनकी सेहत ठीक है।

सैन्यकर्मियों को सेना के अस्तपालों में लगेगा टीका

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सेवानिवृत बुजुर्ग सैन्यकर्मियों और उनके आश्रितों को सेना के अस्पतालों में टीकाकरण को मंजूरी दे दी है। सेना ने कहा कि को-विन पोर्टल पर सेना के स्वास्थ्य केंद्रों का रजिस्ट्रेशन होने के बाद अगले हफ्ते से इन अस्पतालों में टीकाकरण शुरू होने की उम्मीद है।

16 जनवरी से शुरू हुआ था अभियान 

उल्‍लेखनीय है कि देश में कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू हुआ था। इसमें सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाए जाने की शुरुआत हुई थी। अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मचारियों का टीकाकरण दो फरवरी से शुरू किया गया था। कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी खुराक 13 फरवरी से दी जानी शुरू की गई थी जिसमें उन लोगों को टीका लगाया जा रहा है जिन्होंने पहली खुराक 28 दिन पहले ली थी। 

chat bot
आपका साथी